A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पुलवामा हमला: PM मोदी ने 40 शहीदों के पार्थिव शरीर की परिक्रमा की, नमन कर दी श्रद्धांजलि

पुलवामा हमला: PM मोदी ने 40 शहीदों के पार्थिव शरीर की परिक्रमा की, नमन कर दी श्रद्धांजलि

अपने हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां शुक्रवार शाम को पुलवामा आतंकवादी हमले के 40 शहीदों के तिरंगे में लिपटे ताबूतों की परिक्रमा की और पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें पूरे देश की ओर से श्रद्धांजलि दी।

Narendra Modi- India TV Hindi Narendra Modi

नई दिल्ली: अपने हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां शुक्रवार शाम को पुलवामा आतंकवादी हमले के 40 शहीदों के तिरंगे में लिपटे ताबूतों की परिक्रमा की और पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें पूरे देश की ओर से श्रद्धांजलि दी। उससे पहले इन शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को लेकर वायुसेना का एक विशेष विमान शाम को पालम वायुसेना क्षेत्र पहुंचा था। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे।

अधिकारियों ने बताया कि सीआरपीएफ के इन शहीदों के पार्थिव शरीर तिरंगे में लिपटे थे और उन पर फूल रखे गए। बल के अधिकारियों ने पुष्पचक्र चढ़ाकर एक एक कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर अजीत डोभाल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं-- सेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुखों, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्रियों ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बगल में खड़े कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनसे शहीदों को श्रद्धांजलि देने के वास्ते विनम्रता से रास्ता देने के लिए कहा। अधिकारियों के मुताबिक गणमान्य व्यक्तियों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित कर दिए जाने के बाद प्रधानमंत्री वहां आए। वह उस मंच पर पहुंचे जहां शहीदों के ताबूत रखे गये थे। उन्होंने हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर ताबूतों की परिक्रमा की और कुछ देर तक मौन रखा।

देखें वीडियो-

पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले के बाद जहां सरकार एक्शन में है वहीं पूरे देश में इस हमले को लेकर जबरदस्त गुस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले पर दुख व्यक्त करते हुए पड़ोसी पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी है। पीएम ने कहा, ''पाकिस्तान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है। देश ऐसे हमलों का डटकर मुकाबला करेगा। पाकिस्तान को बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी।'' उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों को पूरी छूट दे दी गई है। उन्होंने ये भी कहा, ''पूरे विश्व में अलग-थलग पड़ चुका हमारा पड़ोसी देश अगर ये समझता है कि जैसे घृणित कृत्य वह कर रहा है और जिस तरह की साजिशें रच रहा है, उससे वह हमारे देश में अस्थिरता पैदा करने में सफल हो जाएगा, तो वो बहुत बड़ी भूल कर रहा है।''

prime minister narendra modi

पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत का विदेश मंत्रालय तैयार कर रहा है योजना

पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर पाकिस्तान से प्रायोजित फिदायीन हमले के खिलाफ भारत पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कूटनीतिक कार्रवाई कर सकता है। अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए भारत का विदेश मंत्रालय योजना तैयार कर रहा है और इसके लिए कई देशों के उच्चायोग अधिकारियों को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक कई देशों के अधिकारी विदेश मंत्रालय पहुंचना शुरू हो गए हैं, अबतक जर्मनी, हंगरी, इटली, यूरोपियन यूनियन, कनाडा, ब्रिटेन, रूस, इसराइल, ऑस्ट्रेलिया और जापान के उच्योयोग अधिकारी विदेश मंत्रालय पहुंच चुके हैं।

भारत सरकार ने पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय घेराबंदी की तेज

भारत सरकार ने पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय घेराबंदी तेज कर दी है। विदेश सचिव विजय गोखले ने संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद के सदस्य राष्ट्रों के राजदूतों से मुलाकात की है। इसके अलावा विदेश सचिव ने चीन के राजदूत से भी मुलाकात की है। विदेशी राजनायिकों को पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के बारे में जानकारी साझा की जा रही है। विदेश सचिव विजय गोखले सुरक्षा परिषद के सदस्य राष्ट्रों के राजदूतों व अन्य मत्वपूर्ण देशों के राजनयिकों से बातचीत कर रहे हैं। बातचीत में विदेशी राजदूतों को भारत में आतंकवाद प्रायोजित करने में पाकिस्तानी भूमिका और पिछली घटनाओं के बारे में ब्यौरा दिया जा रहा है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों के पार्थिव शरीर को दिया कंधा

पुलवामा हमले के बाद पूरे देश गुस्से में है और 41 शहीद परिवारो के साथ पूरा देश खड़ा है। प्रधानमंत्री ने तीन घंटे में दो-दो बार पाकिस्तान को चेतावनी दे चुके हैं, सिर्फ चेतावनी ही नहीं बदले का ऐलान कर चुके हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीदों के पार्थिव शरीर को कंधा दिया। जिस वक्त राजनाथ शहीदों को कंधा दे रहे थे वहां मौजूद जवानों ने वीर शहीद अमर रहें के नारे लगाए।

Rajnath Singh Updates-

- जब भी सेना का काफिला चलेगा तब सड़क रोक दी जाएगी
- पाकिस्तान, ISI से पैसे लेने वाले कुछ लोग है, ISI से पैसे लेने वाले लोगों की सुरक्षा की समीक्षा
- बहादुर जवानों की शहादत को सलाम, सरकार शहीदों के परिवार के साथ खड़ी है

पीएम मोदी ने कहा, ''पाकिस्तान तबाही के रास्ते पर चल रहा है। हमने अपने सुरक्षाबलों को पूरी आजादी दे दी है। हमें अपने सैनिकों के शौर्य और उनकी बहादुरी पर पूरा भरोसा है। पड़ोसी देश यह समझता है कि जिस तरह से वह साजिश रच रहा है, उससे भारत में अस्थिरता फैल जाएगी तो वह ऐसा कभी नहीं कर पाएगा। यह कभी नहीं होने वाला है। उसके मंसूबे कभी पूरे नहीं होने वाले हैं।''

मोदी ने कहा कि 130 करोड़ हिंदुस्तानी ऐसी हर साजिश, ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले के बाद, अभी मन: स्थिति और माहौल दुःख और साथ ही साथ आक्रोश का है। ‘‘ऐसे हमलों का देश डटकर मुकाबला करेगा, रुकने वाला नहीं है। हमारे देश के जिन वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी है, उनके सपनों को पूरा करने के लिए हम अपने जीवन का पल-पल खपा देंगे।’’

Pulwama Terror Attack

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राण न्योछावर किए हैं। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं, उनके परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है, लोगों का खून खौल रहा है, यह समझ रहा हूं। ‘‘इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो स्वाभाविक हैं। हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दी हुई है। हमें अपने सैनिकों के शौर्य पर पूरा भरोसा है।’’

मोदी ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां भी हमारी एजेंसियों तक पहुंचाएंगे, ताकि आतंक को कुचलने में हमारी लड़ाई और तेज हो सके।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका सभी साथियों से अनुरोध है कि यह वक्त बहुत संवेदनशील और भावुक है। सभी राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें। इस हमले का देश एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है। देश का एक ही स्वर है और यही पूरे विश्व में सुनाई देना चाहिए क्योंकि लड़ाई हम जीतने के लिए लड़ रहे हैं।

PM narendra Modi updates

-मैं आतंकी संगठनों को और उनके सरपरस्तों को कहना चाहता हूं कि वो बहुत बड़ी गलती कर गए हैं।
-मैं देश को भरोसा देता हूं कि हमले के पीछे जो ताकते हैं, इस हमले के जो भी गुनहगार हैं, उन्हें उनके किए की सज़ा अवश्य मिलेगी।
-मेरा सभी साथियों से अनुरोध है कि, ये बहुत ही संवेदनशील और भावुक समय है, इसलिए राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें।
-इस हमले का देश एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है, ये स्वर विश्व में जाना चाहिए।
-देश को भरोसा देता हूं कि हमले के पीछे की ताकतों और गुनहगारों को उनके किए की सजा अवश्य मिलेगी।
-जो हमारी आलोचना कर रहे हैं, उनकी भावनाओं का आदर करता हूं, उनकी भावनाओं को समझ पाता हूं और आलोचना करने का अधिकार भी है। 
-सभी साथियों से अनुरोध है कि वक्त बहुत संवेदनशील और भावुक है, पक्ष में या विपक्ष में हम सब राजनीतिक छींटाकसी से दूर रहे।
-देश का एक स्वर अब विश्व में सुनाई देना चाहिए, क्योंकि लड़ाई हम जीतने के लिए लड़ रहे हैं।-हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दी गई है। हमें अपने सैनिकों के शौर्य पर पूरा भरोसा है।
-इस हमले की वजह से देश में जितना आक्रोश है, लोगों का खून खौल रहा है, ये मैं समझ रहा हूं।
-इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो स्वाभाविक है।
-मैं पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
-उन्होंने देश की सेवा करते हुए अपने प्राण न्योछावर किए हैं। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं, उनके परिवारों के साथ हैं।

Pulwama Terror Attack

बता दें कि जवानों पर ऐसा हमला किया गया था कि उन्हें बचने का मौका तक नहीं मिला। 200 किलो विस्फोटक के फटने के बाद कोई 10 किलोमीटर तक का इलाका गूंज उठा था। गुरुवार दोपहर बाद 3:30 बजे का वक्त हो रहा था और श्रीनगर हाईवे पर सुरक्षाबलों की 78 गाड़ियों का काफिला गुजर रहा था। काफिले में ढाई हजार से ज्यादा जवान सवार थे लेकिन जैसे ही पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में काफिला पहुंचा आतंकियों ने विस्फोटक से भरी गाड़ी से काफिले की एक गाड़ी हमला कर दिया। पीएम ने कहा है बलिदान बेकार नहीं जाएगा, भारत की संप्रभुता को आंख दिखाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Latest India News