A
Hindi News भारत राष्ट्रीय निजी क्षेत्र की 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित कर सकती है राजस्थान सरकार!

निजी क्षेत्र की 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित कर सकती है राजस्थान सरकार!

राजस्थान सरकार राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने पर विचार कर रही है। इस बारे में आने वाले दिनों में व्यापक विचार विमर्श व चर्चा की जानी है। 

Ashok Gehlot- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

जयपुरराजस्थान सरकार राज्य में निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने पर विचार कर रही है। इस बारे में आने वाले दिनों में व्यापक विचार विमर्श व चर्चा की जानी है। राजस्थान कौशल व आजीविका विकास निगम के प्रबंध निदेशक डॉ समित शर्मा ने कहा, "यह विचार शुरुआती चरण में है। निजी नौकरियों में स्थानीय लोगों को आरक्षण देने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए आने वाले दिनों में विभिन्न हितधारकों के साथ विस्तार से चर्चा होगी।”

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में निजी नौकरियों में स्थानीय लोगों को आरक्षण देते हुए एक विधेयक पारित किया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी कहा था कि राज्य सरकार निजी क्षेत्र में स्थानीय युवाओं को 70 प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित करने के लिए एक कानून तैयार कर रही है। निगम के साथ साथ भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), उद्योग विभाग और श्रम विभाग आदि इस मुद्दे पर अपने विचार रखेंगे। इस बारे में एक मंथन सत्र 19 सितंबर को होना था जिसे अपरिहार्य कारणों से टाल दिया गया है।

Latest India News