A
Hindi News भारत राष्ट्रीय SBI के नए चेयरमैन होंगे रजनीश कुमार, अरुंधति भट्टाचार्य की लेंगे जगह

SBI के नए चेयरमैन होंगे रजनीश कुमार, अरुंधति भट्टाचार्य की लेंगे जगह

रजनीश कुमार को देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है

rajnish kumar- India TV Hindi rajnish kumar

नई दिल्ली: रजनीश कुमार को देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान एसबीआई चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य की जगह लेंगे, जिनका बढ़ा हुआ कार्यकाल शुक्रवार को समाप्त हो रहा है।

वर्तमान में एसबीआई के प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत कुमार को बैंक की एनपीए से जुड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 7 अक्तूबर से या कार्यभार संभालने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि के लिए रजनीश कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 59 वर्षीय कुमार 26 मई 2015 को एसबीआई बोर्ड से जुड़े थे।

आधिकारिक बायोडेटा के मुताबिक इस नियुक्ति से पहले वह अनुपालन और जोखिम विभाग के प्रबंध निदेशक, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रबंध निदेशक के पद पर थे। कुमार ने फाइनेंस परियोजना और लीजिंग स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में भी काम किया है। इसके अलावा उन्होंने कनाडा और ब्रिटेन में दो अर्तंराष्ट्रीय जिम्मेदारी निभाने समेत विभिन्न व्यापारिक कार्यक्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भट्टाचार्य वर्ष 2013 में एसबीआई की पहली महिला चेयरमैन बनी थीं। पिछले साल अक्टूबर महीने में उनका कार्यकाल एक साल के लिये बढ़ाया गया था।

उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में बैंकों को गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) से जुड़े मामलों का सामना करना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2017 के अंत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का सकल एनपीए बढ़कर 6.41 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो एक साल पहले 5.02 लाख करोड़ रुपये था।

Latest India News