A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत-नेपाल सीमा पर चीन के 6 नागरिकों को रोका गया, जांच जारी

भारत-नेपाल सीमा पर चीन के 6 नागरिकों को रोका गया, जांच जारी

भारत-नेपाल की रूपईडीहा बॉर्डर पर एस.एस.बी के जवानों ने दो महिलाओं सहित छह चीनी नागरिकों को बुधवार को अवैध रूप से भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश करने के आरोप में पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द किया है।

अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 6 चीनी नागरिक हिरासत में- India TV Hindi अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 6 चीनी नागरिक हिरासत में

बहराइच (उप्र): भारत-नेपाल की रूपईडीहा बॉर्डर पर एस.एस.बी के जवानों ने दो महिलाओं सहित छह चीनी नागरिकों को बुधवार को अवैध रूप से भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश करने के आरोप में पकड़ कर पुलिस के सुपुर्द किया है। पुलिस सहित तमाम सुरक्षा व खुफिया जांच एजेंसियां वन विभाग के गेस्ट हाउस में उनसे पूछताछ कर उनके कागजातों की जांच कर रही हैं। पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने गुरुवार को बताया कि प्राथमिक पूछताछ में कोई संदिग्ध बात सामने नहीं आई है इसलिए अभी तक न तो उन्हें गिरफ्तार किया गया है और ना ही हिरासत में लिया गया है। भाषा की अड़चन के चलते पूछताछ में थोड़ा समय जरूर लग रहा है। उन्होंने बताया कि पूछताछ के लिए नेपाल से एक दुभाषिया महिला की मदद ली जा रही है।

एसपी ने बताया कि नेपाली वीजा धारक चीन के आठ नागरिक जिनमें दो महिलाएं हैं चीन से नेपाल घूमने व राफ्टिंग करने आए थे। बीती एक नवंबर से ये लोग नेपाली शहर नेपालगंज के एक होटल में रुके हुए थे। बुधवार शाम की फ्लाइट से उनकी नेपालगंज से वापसी थी। बुधवार सुबह इनमें से चार पुरूष व दो युवतियां (कुल छः लोग) नेपालगंज के बागेश्वरी मंदिर में दर्शन कर खुली भारत नेपाल सीमा पर पहुंच गये। पूछताछ में चीनी नागरिकों ने बताया कि जानकारी के अभाव में गलती से ये लोग भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश कर गये हैं।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आज शाम तक सारी बातें साफ हो जाएंगी तब वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सुरक्षा कारणों से जांच पूरी होने तक चीनी नागरिकों के नाम व पहचान बताने से इनकार किया है। अपर पुलिस अधीक्षक विजय प्रकाश ने बताया कि पूछताछ में मालूम हुआ है कि छह चीनी नागरिकों में से एक महिला चीन में डाक्टर है, एक गेम खिलाने वाला एंकर, एक लिफ्ट मैन, एक ठेकेदार व एक वाहन चालक है। महिलाओं की उम्र करीब 25 से 30 वर्ष तथा पुरूषों की करीब 30,32,50 व 58 वर्ष है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वीडियो- ड्रैगन के खटारा टैंक, डरपोक फौजी

Latest India News