A
Hindi News भारत राष्ट्रीय स्वामी रामदेव के पतंजलि समूह ने नेपाल में की फैक्ट्री की शुरुआत

स्वामी रामदेव के पतंजलि समूह ने नेपाल में की फैक्ट्री की शुरुआत

योगगुरु स्वामी रामदेव के पंतजलि समूह ने गुरुवार को नेपाल में अपने नए कारखाने की शुरुआत की। इसकी शुरुआत तेजी से बढ़ रही उपभोक्ता वस्तुओं (FMCG) के उत्पादन और अपने व्यापार को सीमा पार बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है।

Swami Ramdev- India TV Hindi Image Source : PTI Swami Ramdev

काठमांडू। योगगुरु स्वामी रामदेव के पंतजलि समूह ने गुरुवार को नेपाल में अपने नए कारखाने की शुरुआत की। इसकी शुरुआत तेजी से बढ़ रही उपभोक्ता वस्तुओं (FMCG) के उत्पादन और अपने व्यापार को सीमा पार बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। पतंजलि ने इस नए उद्यम पतंजलि आयुर्वेद प्राइवेट लिमिटेड नेपाल में 1.6 अरब रुपये से ज्यादा राशि निवेश की है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

नेपाल के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने दक्षिणी नेपाल के बारा में इस कारखाने का एक समारोह में उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, "नेपाल जैवविविधता से संपन्न है। यहां उत्पन्न होने वाली औषधियों को संरक्षित करने की जरूरत है।" उन्होंने कहा कि उद्योग की स्थापना से भारत-नेपाल के पुराने संबंधों को मजबूत बनाने और देश में रोजगार के अवसरों पैदा करने में सहायक होंगे।

इस दौरान बाबा रामदेव और उनके निकट सहयोगी आचार्य बालकृष्ण और दूसरे लोग भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति भंडारी ने योगगुरु रामदेव और बालकृष्ण का लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए योग के प्रति जागरूक करने के योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

यह उद्यम नेपाली व्यापारी उपेंद्र महतो और पतंजलि योगपीठ द्वारा संयुक्त रूप से 1.6 अरब रुपये के निवेश से स्थापित किया गया है। इसका संचालन आठ महीने पहले शुरू किया गया। इसमें खाद्य एवं सौंदर्य उत्पादों सहित 55 प्रकार के जरूरी उत्पाद निर्मित किए जाएंगे। इसके लिए कुल 90 प्रतिशत कच्चे माल और रसायन का आयात भारत से किया जाएगा।

Latest India News