Hindi News भारत राष्ट्रीय ITBP के जवानों की कसरत का यह वीडियो देखकर दंग रह जाएंगे आप, शोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

ITBP के जवानों की कसरत का यह वीडियो देखकर दंग रह जाएंगे आप, शोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

ITBP को कालांतर से ही विशेष बल का दर्जा हासिल है। ज्ञातव्य है कि 80 के दशक में जब राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और विशेष सुरक्षा गार्ड (SPG) जैसे संगठनों की स्थापना भी नहीं हुई थी तब ITBP के कमांडो VIP सिक्योरिटी तथा अन्य ड्यूटी के लिए तैनात किए जाते थे

Tough training video of ITBP personnel's goes viral- India TV Hindi Tough training video of ITBP personnel's goes viral

नई दिल्ली। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें जवान कठिन कसरत करते हुए नजर आ रहे हैं। रिक्रूट ट्रेनिंग सेंटर, ITBP किमीन, अरुणाचल प्रदेश के जवान अपना शारीरिक दमखम एक वीडियो के माध्यम से दिखाते नजर आ रहे हैं जिसमें बहुत कुशल तरीके से शरीर सौष्ठव और प्रशिक्षण के अलग-अलग नमूनों को वीडियो के माध्यम से दिखाया गया है।

ITBP के जवान हिमालय की चोटियों के अलावा देश की आंतरिक सुरक्षा ड्यूटी में भी तैनात रहते हैं जिनमें जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ जैसे इलाके भी शामिल हैं। बल के जवानों द्वारा शारीरिक और मानसिक तौर पर बहुत सुदृढ़ माना जाता है क्योंकि इनकी तैनाती बहुत ही कठिन क्षेत्रों में होती है इसी कारण इस बल को विशेष भी माना जाता है।

ITBP को कालांतर से ही विशेष बल का दर्जा हासिल है। ज्ञातव्य है कि 80 के दशक में जब राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और विशेष सुरक्षा गार्ड (SPG) जैसे संगठनों की स्थापना भी नहीं हुई थी तब ITBP के कमांडो VIP सिक्योरिटी तथा अन्य ड्यूटी के लिए तैनात किए जाते थे, 1984 में हुए एशियाई खेलों और इसके पहले कॉमनवेल्थ समिट आदि में ITBP के कमांडोज को ही विशेष सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनात किया गया था।

ITBP ने अपनी परंपरा के अनुसार शारीरिक और मानसिक अभ्यास को हमेशा उच्चत तरजीह दी है जिसके कारण इसे पैरामिलिट्री फोर्सेस के बीच सबसे ज्यादा टफ़ माना जाता है।

Latest India News