A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

मध्य प्रदेश की राजनीतिक उठापटक के बीच अब गुजरात में भी कांग्रेस को झटका लग है। गुजरात कांग्रेस के सोमा पटेल और जे वी काकड़िया समेत चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।

गुजरात में कांग्रेस को झटका- India TV Hindi गुजरात में कांग्रेस को झटका

अहमदाबाद: मध्य प्रदेश की राजनीतिक उठापटक के बीच अब गुजरात में भी कांग्रेस को झटका लग है। गुजरात कांग्रेस के सोमा पटेल और जे वी काकड़िया समेत चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। दरअसल, गुजरात में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है, जिसे लेकर पहले से ही आशंका जताई जा रही थी कि कांग्रेस के कुछ विधायक पाला बदल सकते हैं। गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे पर कहा कि शनिवार शाम को 5:00 बजे और रात के 12:00 बजे के बीच चार विधायकों के इस्तीफे मुझे मिले हैं। चारों विधायक अलग-अलग समय पर मुझसे पर्सनली मिलने पहुंचे और मुझे इस्तीफा सौंपा। उन्होंने अपना इस्तीफा मुझे पढ़ के भी सुनाया। उनके सिग्नेचर भी वेरिफाई किये गए हैं। कुछ अपने हाथों से लिख कर लाये थे इस्तीफा।

राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि उन्होंने अपनी इच्छा से इस्तीफा दिया इसलिए उसे स्वीकार कर लिया गया और वो अब विधायक नही हैं। कोंग्रेस के इन चार विधयकों ने अपनी खुशी से इस्तीफा सौंपा तो मेरे पास उसे स्वीकार करने के अलावा और कोई विकल्प नही बचा और मैंने इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं। इस्तीफा देने वाले चार कोंग्रेसी विधयकों के नाम सोमा गांडा पटेल, जे वी काकड़िया, प्रद्युम्नसिंह जडेजा और प्रवीण मारू है।

बीजेपी के डर से विधायकों को राजस्थान ले गई कांग्रेस

बीजेपी द्वारा गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारे जाने के साथ कांग्रेस की धड़कनें बढ़ गई हैं। अपने विधियाकों के बीजेपी के पाले में जाने के डर से शनिवार को उसने अपने 14 विधायकों को इंडिगो फ्लाइट से राजस्थान के लिए रवाना कर दिया। वहीं 5 विधायक सड़क मार्ग से राजस्थान के लिए रवाना हो गए। अहमदाबाद हवाईअड्डे से जयपुर जाने वाले 14 विधायकों में लखाभाई भरवाड़ (वीरमगाम), पूनम परमार (सोजित्रा), जिनीबेन ठाकुर (वाव) शामिल हैं।

अशोक गहलोत ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप

इनके अलावा अन्य विधायकों में चंदनजी ठाकुर (सिद्धपुर), रित्विक मकवाना (चोटिला), चिराग कालरिया (जामजोधपुर), बलदेवजी ठाकुर, नाथाभाई पटेल, हिम्मतसिंह पटेल, इंद्रजीत ठाकुर, राजेश गोहिल, अजितसिंह चौहान, हर्षद रिबादिया और प्रद्युम्न सिंह जडेजा शामिल हैं। मीडिया से बात करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस विधायकों पर काफी दबाव है और बीजेपी धन और बाहुबल से राज्यसभा चुनाव को प्रभावित करना चाहती है।

जानें, क्या है विधानसभा में पार्टियों की स्थिति

बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103, जबकि कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं। राज्यसभा के उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी। दोनों पार्टियों के पास 2 सीटें जीतने के लिए पर्याप्त ताकत है। कांग्रेस को उम्मीद है कि निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी उनके उम्मीदवार के लिए ही वोट करेंगे। राज्यसभा की 4 सीटों में से फिलहाल भारतीय जनता पार्टी के पास 3 और कांग्रेस के पास 1 सीट है।

Latest India News