A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोटद्वार के कण्व आश्रम में आयोजित होगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर

कोटद्वार के कण्व आश्रम में आयोजित होगा विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर

विश्व के प्रथम मुस्लिम योग शिविर का आयोजन 20 नवंबर से उत्तराखंड के कोटद्वार शहर के कण्व आश्रम में किया जाएगा। पांच दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे।

<p>Representational pic</p>- India TV Hindi Representational pic

देहरादून: विश्व के प्रथम मुस्लिम योग शिविर का आयोजन 20 नवंबर से उत्तराखंड के कोटद्वार शहर के कण्व आश्रम में किया जाएगा। पांच दिवसीय योग शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे।

कण्व आश्रम गुरुकुल के कुलपति डॉ विश्व जयंत योगीराज ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि योग शिविर में विभिन्न देशों से लगभग 500 मुस्लिम पुरुष एवं महिलाओं के भाग लेने की संभावना है जो नमाज पढ़ने के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ द्वारा बताए योगासन भी करेंगे।

विश्व के प्रत्येक देश में योग पहुंचाने और लोकप्रिय बनाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए डॉ योगीराज ने कहा कि उनके प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी आरंभ हो चुका है। उत्तर प्रदेश के देवबंद स्थित जामिया तिब्बिया युनानी मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ देवबंद डॉ मोहम्मद यूनुस कासमी ने कहा कि योग का संबंध किसी धर्म विशेष से नहीं है और वह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि हम कोटद्वार शिविर में योगासन एवं नमाज दोनों ही करेंगे।

योग शिविर के उद्घाटन के अवसर पर पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानंद, काली धाम के ब्रह्मचारी कैलाशानंद एवं उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री डॉ हरक सिंह रावत उपस्थित रहेंगे। चौबीस नवंबर तक चलने वाला योग शिविर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुडे मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन में चलेगा।

Latest India News