A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Earthquake in Myanmar: म्यांमार में आया तेज गति का भूकंप, रिएक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

Earthquake in Myanmar: म्यांमार में आया तेज गति का भूकंप, रिएक्टर पैमाने पर मापी गई इतनी तीव्रता

म्यांमार में सुबह तेज गति का भूकंप आया है। जिसकी तीव्रता 4.5 मापी गई है। अभी तक किसी भी तरह की नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

earthquake- India TV Hindi Image Source : INDIA TV earthquake

आज सुबह म्यांमार में में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ये भूकंप आज सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर आया है। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 मापी गई है। फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी दी है। आपको जानकारी दे दें कि रविवार के दिन भी भूकंप के झटके आए थे। आइए आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता का अंदाजा कैसे लगाया जाता है। 

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता का अंदाजा कुछ इस तरह लगता है। अगर भूकंप की तीव्रता 0 से 1.9 है तो ही सीज्मोग्राफी के जरिए भूकंप की जानकारी मिल पाती है। 2 से 2.9 तीव्रता पर बहुत कम कंपन महसूस होता है। 3 से 3.9  तीव्रता पर ऐसा लगेगा कि कोई भारी वाहन पास से गुजरा हो। अगर 4 से 4.9 तीव्रता है तो घर में रखा सामान अपनी जगह से नीचे गिर सकता है। 5 से 5.9 है तो भारी सामान और फर्नीचर भी हिल सकता है। अगर तीव्रता 6 से 6.9 होगी तो इमारत का बेस दरक सकता है। अगर ये 7 से 7.9 हो जाए तो इमारतें गिर जाती हैं। वहीं, 8 से 8.9 हो जाए तो सुनामी का खतरा, ज्यादा तबाही आ सकती है। अगर ये 9 या ज्यादा है तो भीषण तबाही का मंजर देखने को मिलेगा और धरती का कंपन साफ महसूस होगा।

Latest India News