A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अयोध्या राम मंदिर : प्राण प्रतिष्ठा की तारीख आई सामने, पीएम मोदी की मौजूदगी में होगा समारोह, जानें डिटेल्स

अयोध्या राम मंदिर : प्राण प्रतिष्ठा की तारीख आई सामने, पीएम मोदी की मौजूदगी में होगा समारोह, जानें डिटेल्स

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम मोदी भी शामिल होंगे। समारोह की तारीख की जानकारी मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताई है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने की उम्मीद है।

Ayodhya, Ram mandir, pm modi- India TV Hindi Image Source : पीटीआई राम मंदिर का निर्माण जारी है

नई दिल्ली : अगले  साल के शुरुआती महीने में अयोध्या स्थित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  20 से 24 जनवरी के बीच किसी भी दिन राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा।

हालांकि पिछले महीने भी राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने अयोध्या में संतों से मुलाकात के दौरान मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि करोड़ों राम भक्तों का सपना अब पूरा होने वाला है और वर्षों चले विवाद के बाद रामलला अब अयोध्या में अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले हैं। उन्होंने कहा था कि मकर संक्रांति के बाद 16 से 24 जनवरी, 2024 के बीच किसी भी तिथि को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर दी जाएगी।

विधिवत निमंत्रण नवंबर में दिया जाएगा-चंपत राय

चंपत राय ने यह भी बताया था कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए साधु—संतों को फिलहाल मौखिक निमंत्रण दिया जा रहा है और विधिवत निमंत्रण नवंबर में दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि देश के सभी परंपराओं के साधु-संतों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किया जायेगा। मंदिर निर्माण की प्रगति के बारे में उन्होंने संतों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गर्भ गृह में रामलला की भव्य मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा का स्थान पूरी तरह से तैयार हो गया है।  राय ने बताया था कि मंदिर में भक्तों के दर्शन के साथ-साथ उसका निर्माण कार्य भी चलता रहेगा और इससे किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होगी।

10 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा जाएगा-चंपत राय

जानकारी के मुताबिक समारोह के लिए 10 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2020 में राम मंदिर का 'भूमि पूजन' भी किया था। सुप्रीम कोर्ट ने नौ नवंबर 2019 को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में बहुप्रतीक्षित फैसला सुनाते हुए अयोध्या में संबंधित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण कराने के आदेश दिए थे। मंदिर में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री समेत बड़ी संख्या में देश के अति-विशिष्ट अतिथियों के आने की संभावना के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों ने राम जन्मभूमि परिसर में होने वाले समारोह के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की तैयारी शुरू कर दी है। 

Latest India News