A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गरबा जीवन, संस्कृति और भक्ति का उत्सव, दुनिया में बढ़ रही लोकप्रियता: पीएम मोदी

गरबा जीवन, संस्कृति और भक्ति का उत्सव, दुनिया में बढ़ रही लोकप्रियता: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर गरबा डांस की लोकप्रियता को लेकर एक पोस्ट किया। इस में उन्होंने कहा कि गरबा जीवन, संस्कृति और भक्ति का उत्सव है और दुनिया में इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के लोकप्रिय नृत्य गरबा की लोकप्रियता को लेकर एक ट्वीट किया है। उन्होंने गुजराती नृत्य गरबा को जीवन, संस्कृति और भक्ति का उत्सव करार दिया और कहा कि इसकी वैश्विक लोकप्रियता बढ़ रही है। गरबा को पिछले साल छह दिसंबर को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल किया गया था। 

 यूनेस्को सांस्कृतिक विरासत की लिस्ट में मिली जगह

पिछले दिनों पेरिस में आयोजित एक कार्यक्रम में इस उपलब्धि का शिलालेख प्रमाणपत्र सौंपा गया था। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘गरबा जीवन, संस्कृति और भक्ति का उत्सव है। यह लोगों को एक साथ लाता भी है। यह जानकर खुशी होती है कि गरबा की वैश्विक लोकप्रियता बढ़ रही है! कुछ समय पहले, गरबा को यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में जगह मिली।’’ 

पेरिस मेंयादगार गरबा नाइट का आयोजन

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि कुछ दिन पहले पेरिस में शिलालेख प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया गया था। वहीं, पेरिस में एक यादगार गरबा नाइट का भी आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय ने शिरकत की।’’ प्रधानमंत्री ने इस पोस्ट के साथ ही आयोजन की कुछ तस्वीरें भी साझा की। गुजरात का गरबा नृत्य इस सूची में शामिल होने वाला भारत की 15वीं धरोहर (आईसीएच) है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News