A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देश विरोधी खबर चलाने वालों पर सरकार सख्‍त, 2 न्‍यूज वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल किए बैन

देश विरोधी खबर चलाने वालों पर सरकार सख्‍त, 2 न्‍यूज वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल किए बैन

इसके चलते भारत सरकार ने देश विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया है।

<p>देश विरोधी खबर चलाने...- India TV Hindi Image Source : PTI देश विरोधी खबर चलाने वालों पर सरकार सख्‍त

Highlights

  • चलते भारत सरकार ने देश विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया है
  • आईटी ऐक्ट में हाल ही में शामिल की गईं गाइडलाइंस के आधार पर इन पर बैन लगाया गया है
  • इनके जरिए पाकिस्‍तान भारत में झूठी खबरें और अफवाह फैलाता था।

नई दिल्ली: इंटरनेट मीडिया के जरिए भारत विरोधी एजेंडा चलाने वालों पर सरकार अब सख्‍त रुख अपनाने लगी है। इसके चलते भारत सरकार ने देश विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया है। इसके साथ दो वेबसाइटों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। आईटी ऐक्ट में हाल ही में शामिल की गईं गाइडलाइंस के आधार पर इन पर बैन लगाया गया है। इनके जरिए पाकिस्‍तान भारत में झूठी खबरें और अफवाह फैलाता था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए यूट्यूब को लिखित रूप में आदेश जारी किया है।

I&B सचिव अपूर्व चंद्रा ने यूट्यूब और दूरसंचार विभाग को पत्र लिखा और उन्हें निर्देश दिया कि इन्हें तुरंत ब्लॉक किया जाए। अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस की मदद से यह प्रोपोगैंडा फैलाया जा रहा था। इनमें 'नया पाकिस्तान' नाम का एक यूट्यूब चैनल चलाया जा रहा था, जिसके यूट्यूब पर दो मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर थे। अधिकारियों के मुताबिक, ये चैनल कश्मीर, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध और अयोध्या जैसे मुद्दों पर 'झूठी खबरें' चला रहा था। नया पाकिस्तान समूह यूट्यूब पर 15 से अधिक चैनल चलाता है।

बताया जाता है कि पूरी पड़ताल और ठोस सबूत जुटाने के बाद ही सरकार ने इनके खिलाफ कार्रवाई का फैसला किया। इन कॉन्टेंट को लेकर पहले सुरक्षा एजेंसियों ने जानकारी दी, जिसके बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जांच की।

Latest India News