A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया, भारी बारिश की संभावना; सरकार किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

ओडिशा के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया, भारी बारिश की संभावना; सरकार किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

मौसम विभाग ने ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए किसी भी हालात से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से चौकस है।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : फाइल सांकेतिक तस्वीर

भुवनेश्वर: मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक ओडिशा में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने के बाद मौसम विभाग ने यह अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के मद्देनजर राज्य सरकार ने इससे उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार कर लिया है। आईएमडी ने बताया कि कम दबाव वाला यह क्षेत्र, अभी पूर्वोत्तर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के इलाके के ऊपर बना हुआ है। 

पूरे ओडिशा में हो सकती है भारी बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान यह क्षेत्र उत्तर ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार से पूरे ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से निचले इलाकों में जलभराव, बाढ़ और कुछ जगहों पर भूस्खलन हो सकता है। विभाग के मुताबिक, 'म्यांमा और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी क्षेत्र पर बृहस्पतिवार को चक्रवाती प्रभाव बढ़ गया, जिससे शुक्रवार सुबह पूर्वोत्तर व उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी क्षेत्र पर कम दबाव वाले क्षेत्र का निर्माण हुआ। चक्रवाती प्रभाव समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। अभी यह उसी क्षेत्र पर बना हुआ है।' 

प्रशासन अलर्ट

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, 'यह एक अच्छा कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है और अगले 48 घंटों के दौरान यह कम दबाव वाला क्षेत्र उत्तरी ओडिशा और उससे सटे पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ेगा।' मौसम विभाग ने क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक भारी बारिश (सात से 11 सेंटीमीटर) की संभावना जताई है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने जिलाधिकारियों को लिखे एक पत्र में प्रशासन से कम दबाव वाले क्षेत्र से होने वाली बारिश से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। 

पत्र के मुताबिक, 'भारी से बहुत भारी बारिश की सूचना तत्काल एसआरसी कार्यालय को दी जानी चाहिए और अगर आंधी, तूफान, ओलावृष्टि, बिजली गिरने जैसी आपदाओं से किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो सरकार की जानकारी के लिए रिपोर्ट दाखिल करनी होगी।' बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खुर्दा, पुरी, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, क्योंझर, अंगुल, ढेंकनाल, सुंदरगढ़, कंधमाल, मल्कानगिरी, कोरापुट और रायगडा के लिए तूफान और आकाशीय बिजली के मद्देनजर ‘यलो अलर्ट’ (तैयार रहने के लिए) जारी किया गया है। (इनपुट भाषा)

Latest India News