A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे का तोहफा, चलाएगा 217 स्पेशल ट्रेनें, यहां जान लें सबकुछ

गर्मी की छुट्टियों के लिए रेलवे का तोहफा, चलाएगा 217 स्पेशल ट्रेनें, यहां जान लें सबकुछ

भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि गर्मी की छुट्टी में 217 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो पूरे 4010 चक्कर लगाएंगी। यह समर स्पेशल ट्रेनें उत्तर रेलवे, मध्य रेलेवे समेत सभी जोन में चलाई जाएंगी।

रेलवे अपडेट - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO रेलवे अपडेट

एक तो त्योहार और दूसरा समर वेकेशन पर आने-जाने वाले लोगों की तादाद बढ़ जाती है। इस समय ट्रेनों में टिकट की मारामारी रहती है। ऐसे में अगर आप गर्मी की छुट्टी में कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। बता दें कि भारतीय रेलवे ने गर्मियों में होने वाली स्कूलों की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 217 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है।

इतने चक्कर लगाएंगी ये समर स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि गर्मी की छुट्टी में 217 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, जो पूरे 4010 चक्कर लगाएंगी। इससे यात्री को दिल्ली, मुंबई, बेंग्लुरु, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से अपने गांव जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। भारतीय रेलवे की ओर से यह समर स्पेशल ट्रेनें उत्तर रेलवे, मध्य रेलेवे समेत सभी जोन में चलाई जाएंगी। सबसे ज्यादा ट्रेनें दक्षिणी पश्चिमी रेलवे की ओर से संचालित की जाएंगी, जिनकी तादाद 69 होगी। दक्षिण मध्य रेलवे ने भी 48 गाड़ियां चलाने का ऐलान किया है। इसके अलावा अन्य जोन ने भी ट्रेनों का ऐलान किया है।

बिहार-यूपी में चलेंगी सबसे ज्यादा गाड़ियां

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सबसे ज्यादा बिहार और उत्तर प्रदेश में स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, सेंट्रल जोन से 10 ट्रेनें, एसडब्ल्यूआर जोन से 69 ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है, जो 1768 फेरे चलेंगी। वेस्टर्न रेलवे की ओर से 40 ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो 846 बार यात्रियों को लेकर फेरा लगाएंगी। वहीं, साउथ सेंट्रल रेलवे जोन से 48 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जो 528 फेरे लगाएंगी। इसके अलावा एनडब्ल्यूआर जोन से 16 ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है, जो 368 फेरे लगाएंगी। रेलवे ने उन शहरों और स्टेशनों पर ज्यादा ध्यान रखा है, जहां से सबसे ज्यादा यात्री सफर करते हैं।

Latest India News