A
Hindi News भारत राष्ट्रीय पहलवानों का धरना हुआ खत्म, जांच पूरी होने तक पद पर नहीं रहेंगे बृजभूषण, कमेटी देखेगी फेडरेशन के काम

पहलवानों का धरना हुआ खत्म, जांच पूरी होने तक पद पर नहीं रहेंगे बृजभूषण, कमेटी देखेगी फेडरेशन के काम

पहलवानों द्वारा बृजभूषण पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है। 7 सदस्यों की कमेटी के सदस्यों में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और 2 अधिवक्ताओं के नाम शामिल हैं।

बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच करेगी 7 सदस्यों की कमेटी- India TV Hindi Image Source : PTI FILE बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच करेगी 7 सदस्यों की कमेटी

कुश्ती महासंघ और पहलवानों में जारी गतिरोध के बीच में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बड़ा फैसला लिया है। IOA ने कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी गठित की है। इस कमेटी के सदस्यों में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और 2 अधिवक्ताओं के नाम शामिल हैं। यह भी फैसला किया गया है कि जांच होने तक बृजभूषण फेडरेशन के कामों से अलग रहेंगे और सारे काम कमेटी देखेगी।

IOA ने शु्क्रवार को एक बड़ी बैठक बुलाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  IOA का कहना था कि ये एक गंभीर मामला है। हम मामले की जांच करने जा रहे हैं। इस दौरान सभी पक्षों की बातों को सुना जाएगा। फिलहाल जांच को लेकर कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन इससे पहले खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण को 72 घंटे में इस पूरे मामले में अपना स्पष्टीकरण देने के आदेश दिए थे। इन सबके बीच शुक्रवार को बृजभूषण शरण सिंह की ओर से जवाब दाखिल कर दिया गया है। इस संबंध में बृजभूषण के बेटे प्रतीक भूषण सिंह ने जानकारी दी है। 

22 जनवरी को आम बैठक में बोलेंगे बृजभूषण

उधर, शुक्रवार को बृजभूषण के बेटे प्रतीक भूषण सिंह का बयान आया है। प्रतीक ने कहा कि हम औपचारिक रूप से इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने के लिए अधिकृत नहीं हैं। वे (बृज भूषण शरण सिंह) ​भारतीय कुश्ती महासंघ की वार्षिक आम बैठक में 22 जनवरी को मीडिया को संबोधित करेंगे। ये बैठक अयोध्या में आयोजित होने जा रही है। हमने खेल मंत्रालय को अपना आधिकारिक बयान दे दिया है।

ये हमारे आत्म सम्मान की लड़ाई है: विनेश फोगाट

इससे पहले शुक्रवार शाम को मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने अपनी बात एक बार फिर मीडिया के समक्ष रखी। जंतर मंतर पर धरना दे रही विनेश फोगाट ने कहा कि अपनी मांगों पर अड़े हैं। पहलवान विनेश फोगट ने कहा है कि ये आत्म सम्मान की लड़ाई है। विनेश ने कहा कि सभी पहलवान हमारे साथ हैं। हमारे पास बृजभूषण के खिलाफ सबूत हैं। हिंदुस्तान के पहलवान डरेंगे नहीं। हमारी लगातार मांग हैं कि बृजभूषण को सामने बिठाओ, आमने सामने की बैठक में वे अपनी बात रखें।

तीन दिन से जंतर मंतर पर बैठे थे पहलवान

कुश्ती महासंघ की अनियमितताओं के खिलाफ पहलवान तीन दिन से जंतर मंतर पर बैठे थे। इसी बीच कल शुक्रवार रात खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों को चर्चा के लिए डिनर पर आमंत्रित किया था। देर रात तक चर्चा हुई जिसके बाद तय हुआ कि जांच होने तक बृजभूषण शरण सिंह फेडरेशन के काम से अलग रहेंगे। इसके साथ ही पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया।

Latest India News