A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Monkeypox: 'मंकीपॉक्स' से जुड़ी वो सभी जानकारी जो आपको जान लेनी चाहिए, डब्ल्यूएचओ ने जारी किया है बयान

Monkeypox: 'मंकीपॉक्स' से जुड़ी वो सभी जानकारी जो आपको जान लेनी चाहिए, डब्ल्यूएचओ ने जारी किया है बयान

Monkeypox: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स वायरस के वेरिएंट के लिए नए नामों की घोषणा की है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि यह किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए है।

Monkeypox - India TV Hindi Image Source : PTI Monkeypox

Highlights

  • 1958 में पहली बार 'मंकीपॉक्स' वायरस नाम दिया गया था
  • यूरोप और अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है
  • वर्ष 2022 में दुनिया के 80 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं

Monkeypox: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंकीपॉक्स वायरस के वेरिएंट के लिए नए नामों की घोषणा की है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि यह किसी भी सांस्कृतिक या सामाजिक अपराध से बचने के लिए है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ द्वारा बुलाई गई वैश्विक विशेषज्ञों के एक समूह ने नए नामों पर फैसला किया है। विशेषज्ञ अब मध्य अफ्रीका में पूर्व कांगो बेसिन क्लैड को 'क्लैड -1' या 'आई' और पूर्व पश्चिम अफ्रीकी क्लैड को 'क्लैड -2' या 'द्वितीय' के रूप में संदर्भित करेंगे।
वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि क्लैड के लिए नए नामों का तुरंत इस्तेमाल किया जाना चाहिए। नए पहचाने गए वायरस संबंधित बीमारियों और वायरस के रूपों को ऐसे नाम दिए जाने चाहिए जो किसी भी सांस्कृतिक, सामाजिक, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, पेशेवर या जातीय समूहों को अपराध करने से बचाते हैं। जो व्यापार, यात्रा, पर्यटन या पशु कल्याण को प्रभावित करते हैं। किसी भी नकारात्मक प्रभाव को कम करें।

'मंकीपॉक्स' नाम कैसे पड़ा?
1958 में पहली बार 'मंकीपॉक्स' वायरस नाम दिया गया था। प्रमुख प्रकारों की पहचान उन भौगोलिक क्षेत्रों द्वारा की गई थी। जहां इसका प्रकोप हुआ था। डब्ल्यूएचओ ने जुलाई के अंत में आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि बहु-देशीय मंकीपॉक्स का प्रकोप इस समय अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल बन गया है। बुधवार को प्रकाशित मंकीपॉक्स के प्रकोप पर डब्ल्यूएचओ की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर के 89 देशों और क्षेत्रों में अब तक 27,814 प्रयोगशाला-पुष्टि के मामले सामने आए हैं। इस बीमारी से 11 मौतें हुई हैं, जिनमें यूरोप और अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

ब्रिटेन और यूरोप में अधिक प्रकोप 
वर्ष 2022 में दुनिया के 80 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से ज्यादातर मामले उन देशों में हैं, जहां पहले कभी मंकीपॉक्स नहीं हुआ है। हालांकि मंकीपॉक्स कई श्वसन संक्रमणों (जैसे कि COVID-19) की तरह संक्रामक नहीं है, लेकिन इसके प्रसार को रोकना महत्वपूर्ण है। प्रसार को नियंत्रित करने का एक तरीका कमजोर लोगों का टीकाकरण करना है। हमारे पास पहले से ही टीके हैं जो मंकीपॉक्स को रोकने में बहुत प्रभावी हैं। लेकिन जैसे-जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसी खबरें आ रही हैं कि वैक्सीन की मांग दुनिया के कई हिस्सों में आपूर्ति से अधिक हो रही है, जिसमें वर्तमान में अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप सहित इसका प्रकोप देखा जा रहा है।

वैक्सीन की कमी के क्या कारण हैं?
मंकीपॉक्स से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले टीके की कमी के कई कारण हैं। मोटे तौर पर, यह हमारे वैश्विक वैक्सीन निर्माण और वितरण प्रणालियों में पुरानी कमजोरियों के कारण है, जिससे नए संक्रमणों और प्रकोपों ​​​​से बचाव के लिए आवश्यक टीकों की आपूर्ति करना विशेष रूप से कठिन हो जाता है। मंकीपॉक्स से बचाव के लिए वर्तमान में इस्तेमाल किया जा रहा वैक्सीन चेचक का टीका है, जो काम करता है क्योंकि मंकीपॉक्स वायरस चेचक से बहुत निकटता से संबंधित है।

Latest India News