A
Hindi News भारत राष्ट्रीय समलैंगिक विवाह अपराध नहीं, इसे लेकर हम कानून नहीं बना सकते-10 प्वाइंट्स में जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

समलैंगिक विवाह अपराध नहीं, इसे लेकर हम कानून नहीं बना सकते-10 प्वाइंट्स में जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

समलैंगिक विवाह कोई अपराध नहीं है लेकिन कोर्ट इसे लेकर कोई कानून नहीं बना सकता है। समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों ने अपना फैसला सुनाया है।

same sex marriage- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO समलैंगिक विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों ने मंगलवार को फैसला सुनाया और समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से इनकार कर दिया। इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से समलैंगिक समुदाय के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। 11 मई को, भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली एक संविधान पीठ, जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल, एस रवींद्र भट, हेमा कोहली और पीएस नरसिम्हा शामिल थे, ने 10 दिनों तक चली लंबी सुनवाई के बाद याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कई याचिकाएं दायर की गईं थीं जिसमें कानून के तहत समलैंगिक विवाहों को मान्यता देने की मांग की गई थी, जिसमें तर्क दिया गया था कि अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार LGBTQIA+ नागरिकों को भी मिलना चाहिए। सरकार ने याचिकाओं का विरोध किया था। बता दें कि (LGBTQIA++ का मतलब समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी, ट्रांसजेंडर, समलैंगिक, प्रश्नवाचक, इंटरसेक्स, पैनसेक्सुअल, दो-आत्मा, अलैंगिक और सहयोगी व्यक्ति हैं।)

सुप्रीम कोर्ट ने क्या सुनाया फैसला?

  1. सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार कर दिया और कहा कि यह विधायिका का काम है, हमारा नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून बनाना सरकार का काम है, हम सिर्फ इसकी व्याख्या कर सकते हैं। शीर्ष अदालत ने संघ का यह बयान भी दर्ज किया कि वह समलैंगिक जोड़ों को दिए जाने वाले अधिकारों और लाभों की जांच के लिए एक समिति का गठन करेगी। मंगलवार को इस मामले पर फैसला पढ़ते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ''कुछ हद तक सहमति और कुछ हद तक असहमति होती है। अदालतें कानून नहीं बना सकती हैं लेकिन उसकी व्याख्या कर सकती हैं और उसे लागू कर सकती हैं। फिर इसे लेकर विचित्रता की बात नहीं होनी चाहिए।
     
  2. सीजेआई ने कहा कि इस विषय पर अगर देखें तो समलैंगिकता कोई नया विषय नहीं है। लोगों की पसंद अलग हो सकती है, सबकी अपनी चाहत होती है। "इस बात पर ध्यान दिए बिना कि लोग गांवों से हैं या शहरों से। केवल एक अंग्रेजी बोलने वाला पुरुष ही समलैंगिक होने का दावा नहीं कर सकता। ग्रामीण इलाके में एक खेत में काम करने वाली महिला भी समलैंगिक होने का दावा कर सकती है।"
     
  3. भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, "अदालत इतिहासकारों का काम नहीं ले रही है। विवाह की संस्था बदल गई है, जो सती और विधवा पुनर्विवाह से लेकर अंतरधार्मिक विवाह तक की संस्था की विशेषता है। चर्चा से पता चलता है कि विवाह की संस्था स्थिर नहीं है। आज विवाह का रूप बदल गया है और यह एक अटल सत्य है और ऐसे कई बदलाव संसद से आए हैं। कई वर्ग इन परिवर्तनों के विरोध में हैं, लेकिन फिर भी, यह बदल गया है। इस प्रकार, यह एक स्थिर या अपरिवर्तनीय संस्था नहीं है।" 
     
  4. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, "समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए विवाह को मौलिक बनाना स्वीकार नहीं किया जा सकता है। विवाह उस अर्थ में मौलिक नहीं है और इसने नियमों के कारण उस प्रकृति को प्राप्त कर लिया है।" उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का फैसला पढ़ा."अगर हम विशेष विवाह अधिनियम की धारा 4 को असंवैधानिक मानते हैं, तो प्रगतिशील कानून का उद्देश्य खो जाएगा।" सीजेआई ने आगे कहा "ऐसे रिश्तों के लिए, ऐसे संघों को मान्यता की आवश्यकता है जिसमें बुनियादी वस्तुओं और सेवाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। राज्य अप्रत्यक्ष रूप से लोगों की स्वतंत्रता का उल्लंघन कर सकता है यदि वह इसे मान्यता नहीं देता है। अधिकार पर उचित प्रतिबंध हो सकते हैं लेकिन अंतरंग संबंध के अधिकार को अप्रतिबंधित करने की आवश्यकता है। विवाह के ठोस लाभ कानून की सामग्री में पाए जा सकते हैं। एक साथी को चुनने और रिश्तों में प्रवेश करने की स्वतंत्रता और एक अंतरंग संबंध निरर्थक होगा यदि राज्य इसे मान्यता नहीं देता है तो इससे बहुत सारे लाभ हैं, अन्यथा प्रणालीगत भेदभाव होगा।"
     
  5. फैसला पढ़ते हुए सीजेआई ने कहा, "इस अदालत ने माना है कि एक समलैंगिक व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं किया जाता है और उनके मिलन में यौन रुझान के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है। विषमलैंगिक जोड़ों के लिए सामग्री और सेवाएं प्रदान करना और उन्हें अस्वीकार करना उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होगा।" सेक्स शब्द को सामाजिक और ऐतिहासिक संदर्भ के बिना नहीं पढ़ा जा सकता। यौन रुझान के आधार पर उनके मिलन पर प्रतिबंध संविधान के अनुच्छेद 15 का उल्लंघन होगा।"
     
  6. "यदि कोई ट्रांसजेंडर व्यक्ति किसी विषमलैंगिक व्यक्ति से शादी करना चाहता है, तो ऐसे विवाह को मान्यता दी जाएगी क्योंकि एक पुरुष होगा और दूसरा महिला होगी, ट्रांसजेंडर पुरुष को एक महिला से शादी करने का अधिकार है, एक ट्रांसजेंडर महिला को एक पुरुष से शादी करने का अधिकार है और एक ट्रांसजेंडर महिला और एक ट्रांसजेंडर पुरुष भी शादी कर सकते हैं और अगर अनुमति नहीं दी गई तो यह ट्रांसजेंडर अधिनियम का उल्लंघन होगा।" "विवाहित जोड़ों को अविवाहित जोड़ों से अलग किया जा सकता है।
    उत्तरदाताओं ने यह दिखाने के लिए रिकॉर्ड पर कोई डेटा नहीं रखा है कि केवल विवाहित जोड़े ही स्थिरता प्रदान कर सकते हैं। यह ध्यान दिया गया है कि विवाहित जोड़ों से अलग होना प्रतिबंधात्मक है क्योंकि यह कानून द्वारा निर्धारित है, लेकिन अविवाहित जोड़ों के लिए, ऐसा नहीं है। घर की स्थिरता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाना भी शामिल है। स्थिर घर की कोई एक परिभाषा नहीं है और हमारे संविधान का बहुलवादी रूप विभिन्न प्रकार के संघों का अधिकार देता है।
     
  7. सीजेआई चंद्रचूड़ ने समलैंगिक विवाह मामले में अदालत का आदेश पढ़ते हुए कहा, "जीवन साथी चुनने की क्षमता अनुच्छेद 21 के तहत जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार में जाती है। अविवाहित विषमलैंगिक जोड़े आवश्यकता को पूरा करने के लिए शादी कर सकते हैं लेकिन समलैंगिक व्यक्ति को ऐसा करने का अधिकार नहीं है और यह बहिष्कार केवल भेदभाव को मजबूत करता है और इस प्रकार, CARA परिपत्र अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है। याचिकाकर्ताओं ने समलैंगिक समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली हिंसा और भेदभाव को प्रस्तुत किया है।
     
  8. राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश - संघ, राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए पुनर्निर्देशित किया गया है कि समलैंगिक समुदाय के साथ भेदभाव न हो, वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति में कोई भेदभाव न हो, किसी भी प्रकार के उत्पीड़न को रोकने के लिए जनता को जागरूक किया जाए, सभी में एक सुरक्षित घर स्थापित किया जाए। क्षेत्रों में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ऐसी प्रक्रियाओं के प्रभाव को समझने की उम्र नहीं होने पर लिंग परिवर्तन ऑपरेशन की अनुमति नहीं है, किसी भी व्यक्ति को समलैंगिक व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने में सक्षम होने के लिए पूर्व शर्त के रूप में हार्मोनल थेरेपी से नहीं गुजरना होगा।
     
  9. पुलिस को निर्देश - पुलिस यह सुनिश्चित करेगी कि लिंग पहचान सुनिश्चित करने के लिए किसी भी समलैंगिक व्यक्ति को परेशान न किया जाए, और पुलिस द्वारा अपने मूल परिवारों में वापस जाने के लिए कोई दबाव न डाला जाए। समलैंगिक जोड़े द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद सत्यापन के बाद उचित सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए। फैसला पढ़ते हुए न्यायमूर्ति एसके कौल ने कहा, "गैर-विषमलैंगिक संघ भारत के संविधान के तहत सुरक्षा के हकदार हैं। गैर-विषमलैंगिक और विषमलैंगिक विवाह को एक ही सिक्के के दो पहलू माना जाना चाहिए। यह क्षण ऐतिहासिक समाधान का अवसर है।" अन्याय और भेदभाव और इस प्रकार ऐसे संघों या विवाहों को अधिकार देने के लिए शासन की आवश्यकता है।"
     
  10. "एक भेदभाव-विरोधी कानून की आवश्यकता है और किसी भी भेदभाव के लिए, अदालत केवल एक प्रकार के भेदभाव को नहीं देख सकती है। समान-लिंग संघों की कानूनी मान्यता विवाह समानता की दिशा में एक कदम है। हालांकि, विवाह अंत नहीं है। आइए हम स्वायत्तता को तब तक सुरक्षित रखें जब तक यह दूसरों के अधिकारों पर अतिक्रमण न करे। समलैंगिक विवाह पर अपनी राय पढ़ते हुए, न्यायमूर्ति रवींद्र भार कहते हैं, "विवाह करने का कोई अयोग्य अधिकार नहीं हो सकता है, जिसे मौलिक अधिकार माना जाना चाहिए। हम इस पर सीजेआई से सहमत हैं। इसमें कोई संदेह नहीं हो सकता है जीवन साथी पाना एक विकल्प है। सहवास का अधिकार किसी संस्था की स्थापना का कारण नहीं बन सकता। किसी सामाजिक संस्था का आदेश देने या मौजूदा सामाजिक संरचनाओं को फिर से व्यवस्थित करने के लिए एक नए कोड के निर्माण की आवश्यकता होगी और गुजारा भत्ता आदि से संबंधित विवाह कानूनों की भी आवश्यकता होगी।"

Latest India News