A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Forecast: कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather Forecast: कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather latest Update: मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों में देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

weather forecast- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

IMD Weather Update: मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं, होली खत्म होते ही देश की राजधानी दिल्ली में तापमान 33 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले 3-4 दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है। मार्च को छोड़कर अप्रैल के पहले सप्ताह के बाद भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है तो वहीं कुछ राज्यों में लू चलने की भी आशंका है। वही मौसम विभाग ने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 29 मार्च तक बारिश होने की संभावना है। वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली में भी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में ताजा बदलाव एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देखा जाएगा। इस विक्षोभ के हिमालयी क्षेत्र में आने की संभावना है, जिससे 29 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं व्यापक तो कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। इस बीच, 28 और 29 मार्च को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि भी हो सकती है।

दिल्ली में होगी बारिश

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में बूंदाबांदी भी हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में व्यापक रूप से हल्की वर्षा होने की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 29 मार्च तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 27 से 31 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश और तूफान की गतिविधि देखी जा सकती है। वहीं, 29 और 30 मार्च को कहीं बारिश तो कहीं आंधी-तूफान की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में 30 मार्च को तेज बारिश की संभावना है।

Latest India News