A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश के अनुमान, जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश के अनुमान, जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली में सर्दियों की यह पहली बारिश होगी। बारिश यदि हल्की हुई, तो यह प्रदूषण की समस्या को गंभीर कर सकती है। दिल्ली में बारिश के कारण से अधिकतम तापमान 10 से 13 नवंबर तक 30 डिग्री के आस-पास बना रहेगा।

मौसम का मिजाज - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मौसम का मिजाज

Weather Update: देशभर में मौसम के मिजाज में बदलाव के अनुमान जताए गए हैं। नवंबर महीने में दिल्ली में जहां ठंड बढ़ने लगती है, वहीं सोमवार 7 नवंबर के तपमान ने पिछले 13 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए। यहां नवंबर में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज कई राज्यों में बारिश के अनुमान हैं। दिल्ली में आज आंशिक बादल छाए रहेंगे। वहीं, 10 नवंबर को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। सर्दियों की यह पहली बारिश होगी। बारिश यदि हल्की हुई, तो यह प्रदूषण की समस्या को गंभीर कर सकती है। ऐसे में दिल्ली का AQI गंभीर श्रेणी में ही रहेगा। दिल्ली में बारिश के कारण से अधिकतम तापमान 10 से 13 नवंबर तक 30 डिग्री के आस-पास बना रहेगा। वहीं, न्यूनतम तापमान में अधिक बदलाव की उम्मीद नहीं हैं। यह 16 से 17 डिग्री के आस-पास रहेगा। 

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रहेगी। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना है। इसका असर दक्षिण भारत के कई राज्यों में देखने को मिलेगा। इन राज्यों में तेज बारिश हो सकती है।

राजस्थान के अनेक इलाकों में बारिश 

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मंगलवार रात हुई बारिश से मौसम बदल गया। इस दौरान सबसे अधिक 51 मिलीमीटर बारिश शाहपुरा में दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बीती रात राज्य के शाहपुरा में 51 मिमी, पावटा में 16 मिमी, डीडवाना में 16 मिमी, विराटनगर में 15 मिमी, थानागाजी व बस्सी में 13 मिमी, श्रीमाधोपुर में 12 मिमी, कोटपूतली व मालाखेड़ा में 9-9 मिमी बारिश हुई। 

इसके अलावा भी झुंझुनू, करौली, अलवर, सीकर, चुरू, हनुमानगढ़, नागौर जिलों में अनेक जगह पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम में आए इस बदलाव से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है और बीती रात बूंदी में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस व संगरिया में 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक, बुधवार को गंगानगर, हनुमानगढ़ व आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने व बाकी सभी भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। वहीं 10-11 नवंबर से तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। 

तमिलनाडु में बारिश की संभावना 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को तमिलनाडु के कई जिलों में मध्यम बारिश की संभावना जताई है। राज्य के कई जिलों में आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। बुधवार को चेन्नई, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, तिरुवरूर, तंजावुर, पुदुकोट्टई, नागपट्टिनम, मायलादुथुराई और रामनाथपुरम जिलों में बारिश होने की संभावना है।

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज 9 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और केरल के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश संभव है। इसके साथ ही गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात संभव है। हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात संभव है।

Latest India News