A
Hindi News भारत राजनीति क्या भाजपा बिहार में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बन सकेगी'

क्या भाजपा बिहार में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बन सकेगी'

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है। कुछ ही देर में स्थिति स्पष्ट होने लगेगी कि इस बार बिहार किसका होने जा रहा है। आपको बता दें कि वोटों

क्या भाजपा बिहार में...- India TV Hindi क्या भाजपा बिहार में सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बन सकेगी?

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की उल्टी गिनती शुरु हो चुकी है। कुछ ही देर में स्थिति स्पष्ट होने लगेगी कि इस बार बिहार किसका होने जा रहा है। आपको बता दें कि वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरु हो जाएगी और शुरुआती रुझान ही बिहार में रुख को स्पष्ट कर देंगे कि इस बार बिहार में किसकी हवा चली है।

भाजपा बन सकती है सबसे बड़ी पार्टी-

इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में हार-जीत के इतर भाजपा बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती हुई दिख रही है। सी-वोटर्स सर्वे की माने तो एनडीए 111 से 121 सीटे जीतती दिख रही है जिसमें के 91 सीटें अकेले भाजपा के खाते में जाती दिख रही हैं। वहीं 132 सीटों के करीब पहुंचती हुई दिख रहे महागठबंधन में जेडीयू के सिर्फ 67 सीटों पर जीत हासिल करने की ही संभावना जताई गई है। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि भाजपा बिहार में एकलौती सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। वहीं अन्य एग्जिट पोल भी कुछ ऐसी ही कहानी कह रहे हैं।

लालू और नीतीश कुमार के लिए नतीजे अहम-

अगर इस चुनाव में महागठबंधन को जीत हासिल होती है तो वो देश में भाजपा के खिलाफ लामबंद हो रही पार्टियों के बीच बड़ा चेहरा बनकर उभरेंगे। वहीं लालू प्रसाद यादव के लिए भी यह चुनाव काफी अहम है, क्योंकि लालू के दोनों बेटे इस बाहर बिहार के चुनाव में मुकाबिल हैं। अगर दोनों बेटे हार जाते हैं तो लालू की राष्ट्रीय राजनीति पर भी प्रश्नचिन्ह लगने की संभावना तेज हो जाएगी।

एनडीए जीता तो मोदी और अमित शाह का कद बढ़ेगा-

अगर इस चुनाव में भाजपा नीत एनडीए को जीत हासिल होती है तो निश्चित तौर पर अमित शाह और नरेंद्र मोदी का कद और बढ़ जाएगा, वहीं अगर एनडीए बहुमत से दूर रहती है तो भाजपा में उहापोह की स्थिति बन जाएगी। ऐसे में भाजपा के लिए इस चुनाव में जीत काफी अहम है। अगर भाजपा जीतती है तो कुछ महीनों बाद होने वाले पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा पूरे जोश-ओ-खरोश के साथ उतर पाएगी।

Latest India News