A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित, नये नेता का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष पर छोड़ा गया

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित, नये नेता का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष पर छोड़ा गया

पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने विधायक दल की बैठक के बाद बताया कि पंजाब कांग्रेस में सभी ने कहा है कि हम अपनी पुरानी परंपरा का पालन करते हुए चाहते हैं कि पहले की तरह कांग्रेस अध्यक्ष सीएलपी(कांग्रेस विधायक दल) के नेता का चयन करें।

Harish Rawat, in-charge of Congress affairs in Punjab- India TV Hindi Image Source : ANI Harish Rawat, in-charge of Congress affairs in Punjab

चंडीगढ़: पंजाब में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शनिवार को एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से आग्रह किया गया कि वह विधायक दल के अगले नेता के बारे फैसला करें। पार्टी के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत और कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में एक और प्रस्ताव पारित कर पंजाब एवं पार्टी के प्रति योगदान के लिए अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया गया। 

विधायक दल की बैठक के बाद हरीश रावत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कांग्रेस में यह परंपरा रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष को नया नेता चुनने के लिए अधिकृत किया जाए। पंजाब के हमारे विधायक दल ने भी इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष से आग्रह किया कि वह नये नेता का फैसला करें। कांग्रेस अध्यक्ष जिसे भी नेता चुनेंगी, वह सबको स्वीकार होगा।’’ पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने विधायक दल की बैठक के बाद बताया कि पंजाब कांग्रेस में सभी ने कहा है कि हम अपनी पुरानी परंपरा का पालन करते हुए चाहते हैं कि पहले की तरह कांग्रेस अध्यक्ष सीएलपी(कांग्रेस विधायक दल) के नेता का चयन करें।

कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन ने कहा कि विधायक दल की बैठक में कांग्रेस के कुल 80 में से 78 विधायक मौजूद थे और मुख्यमंत्री के लिए इसमें किसी नाम पर चर्चा नहीं की गई। उन्होंने कहा, ‘‘विधायक दल का नेता चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत करने वाले प्रस्ताव के साथ ही एक प्रस्ताव रखा गया। इसमें हमने अमरिंदर सिंह के योगदान की तारीफ की और उनका धन्यवाद किया। उम्मीद की है कि उनका मार्गदर्शन आगे भी मिलता रहेगा।’’ 

बता दें कि, इससे पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और कहा कि कुछ महीनों के भीतर तीन बार विधायकों की बैठक बुलाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद यह निर्णय लिया। 

विधायक दल की बैठक में 2 प्रस्ताव पास हुए

कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग हुई और इस मीटिंग में सर्वसम्मति से 2 प्रस्ताव पास हुए। कैप्टन अमरिंदर सिंह की तारीफ करते हुए हरीश रावत ने कहा, विधायक दल के पूर्व नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बेहद काबिलियत के साथ विधानमंडल का नेतृत्व किया। उन्होंने पंजाब को एक बहुत अच्छी सरकार दी। पंजाब के सामने जो चुनौतियां आईं उन्होंने उनका सामना किया और उनके समाधान ढूंढ़ें। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष से बात करने के बाद अपना पद छोड़ने का निर्णय लिया और राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया। इसके आलोक में मेरे आग्रह पर हमारे पर्यवेक्षक अजय माकन ने, जो कांग्रेस के महासचिव और राजस्थान के प्रभारी हैं, उन्होंने एक प्रस्ताव रखा और सभी ने उसे पारित किया। दूसरे प्रस्ताव में जैसी कि हमारी परंपरा रही है, हमने कांग्रेस अध्यक्षा से आग्रह किया है कि आप विधायक दल का नेता चुनें। इसे भी सबने सर्वसम्मति से स्वीकार किया।

माकन ने कहा, 'आज कांग्रेस विधायक दल की बहुत महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें हमारे 80 में से 78 विधायकों ने भाग लिया। पहले प्रस्ताव में हमने पंजाब और कांग्रेस में योगदान के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह की तारीफ की और उन्हें धन्यवाद कहा। इसके साथ ही हमने उम्मीद की कि भविष्य में भी कैप्टन अमरिंदर सिंह का मार्गदर्शन हमें मिलता रहेगा।' माकन ने कहा, दूसरे प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास हुआ जिसमें कांग्रेस अध्यक्षा को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया और वह जिसे भी चुनेंगी वह सभी को मंजूर होगा।

Latest India News