A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस संगठन में क्या गलत है सब जानते हैं, उसका जवाब भी जानते हैं, लेकिन मानने को तैयार नहीं: कपिल सिब्बल

कांग्रेस संगठन में क्या गलत है सब जानते हैं, उसका जवाब भी जानते हैं, लेकिन मानने को तैयार नहीं: कपिल सिब्बल

कपिल सिब्बल ने इंटरव्यू में बताया कि सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाने के बाद से पार्टी नेतृत्व और नेताओं के बीच में कोई संवाद नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि नेतृत्व द्वारा बातचीत के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है और चूंकि मेरे विचार व्यक्त करने के लिए कोई मंच नहीं है, इसलिए मैं सार्वजनिक रूप से व्यक्त करने के लिए विवश हूं।

What is wrong in congress every body know it and its solution too says kapil sibbal । कांग्रेस संगठन- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस संगठन में क्या गलत है सब जानते हैं, उसका जवाब भी जानते हैं, लेकिन मानने को तैयार नहीं: कपिल सिब्बल

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी में लीडरशिप और कामकाज के तरीकों को लेकर आए दिन सवाल उठते रहते हैं। पार्टी के सहयोगी दल भी कई बार कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर सवाल खड़े कर चुके हैं। हाल ही में कांग्रेस पार्टी के कुछ नेताओं ने  पार्टी सोनिया गांधी को पत्र लिख, पार्टी के संगठन में बड़े बदलावों की मांग की थी। अब कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में कहा है कि कांग्रेस नेतृत्व पार्टी की समस्याओं का समाधान नहीं कर रहा है और हाल ही में आए चुनाव परिणाम यह दर्शाते हैं कि लोगों अब कांग्रेस को प्रभावी विकल्प नहीं मानते हैं।

'कांग्रेस को एक प्रभावी विकल्प नहीं मानते लोग'
इंडियन एक्प्रेस को दिए इंटरव्यू में कपिल सिब्बल ने हाल ही में आए चुनाव परिणामों पर कहा, "देश के लोग, न केवल बिहार में, बल्कि जहां भी उपचुनाव हुए, जाहिर तौर पर कांग्रेस को एक प्रभावी विकल्प नहीं मानते। यह एक निष्कर्ष है। आखिर बिहार में विकल्प राजद ही था। हम गुजरात में सभी उपचुनाव हार गए। लोकसभा चुनाव में भी हमने वहां एक भी सीट नहीं जीती थी। उत्तर प्रदेश के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में, उप-चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवारों को 2% से भी कम वोट डाले। गुजरात में हमारे तीन उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। उन्होंने कहा कि मेरा एक सहकर्मी, जो CWC का हिस्सा है, उन्होंने चुनाव परिणाम के बाद बयान भी दिया है कि 'मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस आत्मनिरीक्षण करेगी'।

'हमें पता है कि कांग्रेस में क्या गलत है'
उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि छह साल तक कांग्रेस ने आत्मनिरीक्षण नहीं किया है तो हमें आत्मनिरीक्षण के लिए क्या उम्मीद है? हमें पता है कि कांग्रेस में क्या गलत है। संगठनात्मक रूप से, हम जानते हैं कि क्या गलत है। मुझे लगता है कि हमारे पास सभी जवाब भी हैं। कांग्रेस पार्टी खुद ही सारे जवाब जानती है। लेकिन वे उन समाधानों को पहचानने के इच्छुक नहीं हैं। यदि वे उन समाधानों को नहीं पहचानते हैं, तो ग्राफ में गिरावट जारी रहेगी। कांग्रेस पार्टी की इस स्थिति के लिए हम चिंतित हैं।

'नेतृत्व द्वारा बातचीत के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा'
कपिल सिब्बल ने इंटरव्यू में बताया कि सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाने के बाद से पार्टी नेतृत्व और नेताओं के बीच में कोई संवाद नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि नेतृत्व द्वारा बातचीत के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है और चूंकि मेरे विचार व्यक्त करने के लिए कोई मंच नहीं है, इसलिए मैं सार्वजनिक रूप से व्यक्त करने के लिए विवश हूं। उन्होंने कहा, "मैं एक कांग्रेसी हूं और एक कांग्रेसी रहूंगा और आशा करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि कांग्रेस एक पॉवर स्ट्रक्चर को एक विकल्प प्रदान करेगी, जिसने उन सभी मूल्यों को विकृत कर दिया है जिनके लिए राष्ट्र खड़ा है।

'कांग्रेस 25 साल से अधिक समय से यूपी में एक विकल्प नहीं'
इस इंटरव्यू में कपिल सिब्बल ने आगे कहा, "लंबे समय से, हम वैसे भी बिहार में एक प्रभावी विकल्प नहीं हैं। हम 25 साल से अधिक समय से उत्तर प्रदेश में एक विकल्प नहीं हैं। ये बड़े राज्य हैं। और यहां तक कि गुजरात में भी, जहां हम तीसरी ताकत के अभाव में विकल्प हैं ... हमने लोकसभा की सभी सीटें खो दीं और वर्तमान उपचुनावों में हम बिल्कुल भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए ... तो जाहिर है कि गुजरात के लोग नहीं हमें एक प्रभावी विकल्प पर विचार करें ... मध्य प्रदेश में, 28 उप-चुनावों में हमारे आठ उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।"

उन्होंने आगे कहा कि इसलिए जहां हम एक विकल्प थे, उस राज्य के लोगों ने हमारे द्वारा अपेक्षित तरीके से कांग्रेस पर अपना विश्वास नहीं दोहराया है। इसलिए आत्मनिरीक्षण का समय समाप्त हो गया है। हम जवाब जानते हैं। कांग्रेस को बहादुर होना चाहिए और उन्हें पहचानना चाहिए।

'हमारी बातें सुनने के बजाय उन्होंने हमें नजरअंदाज किया'
कांग्रेस पार्टी में संगठन संरचना को लेकर किए गए सवाल पर कपिल सिब्बल ने कहा. "सबसे पहले, हम कांग्रेसियों को यह समझना चाहिए कि हम सिमट रहे हैं। जब से संचार क्रांति हुई है, चुनाव Presidential Contest में बदल गए हैं। कांग्रेस को खुद को खोजने की जरूरत है। चुनाव के इस रूप में हमें जवाब खोजना होगा और फिर तय करना होगा कि हमें क्या करना है। यदि हम अपनी कमियों को पहचान नहीं पा रहे हैं, तो भी चुनावी प्रक्रिया से वांछित परिणाम नहीं मिलेंगे। नामांकनों की संस्कृति को जाना चाहिए। नामांकन के माध्यम से चुनाव वांछित परिणाम नहीं देगा। हममें से कुछ लोगों ने अपने सुझाव दिए हैं कि आगे क्या किया जाना चाहिए। हमारी बातें सुनने के बजाय उन्होंने हमारी तरफ पीठ फेर ली। परिणाम सभी के सामने है।"

Latest India News