A
Hindi News भारत राजनीति E4M Party Spokesperson List: शीर्ष पर बीजेपी के सुधांशु त्रिवेदी, एक्सचेंज फॉर मीडिया ने जारी की टॉप 50 पार्टी प्रवक्ताओं की लिस्ट

E4M Party Spokesperson List: शीर्ष पर बीजेपी के सुधांशु त्रिवेदी, एक्सचेंज फॉर मीडिया ने जारी की टॉप 50 पार्टी प्रवक्ताओं की लिस्ट

एक्सचेंज 4 मीडिया समूह ने 28 अप्रैल को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पहली बार 50 पार्टी प्रवक्ताओं की रैंकिंग की लिस्ट जारी की। इसमें वरिष्ठ राजनीतिक प्रवक्ता सांसद सुधांशु त्रिवेदी को सूची में पहला स्थान दिया गया।

Sudhanshu Trivedi tops E4M Party Spokesperson List- India TV Hindi Image Source : PTI Sudhanshu Trivedi tops E4M Party Spokesperson List

Highlights

  • पहली बार आई 50 पार्टी प्रवक्ताओं की रैंकिंग लिस्ट
  • सूची में बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी पहले स्थान पर
  • टॉप 10 में पांच गैर-भाजपा प्रवक्ताओं के नाम शामिल

E4M Party Spokesperson List: एक्सचेंज 4 मीडिया समूह ने 28 अप्रैल को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पहली बार 50 पार्टी प्रवक्ताओं की रैंकिंग की लिस्ट जारी की। इसमें वरिष्ठ राजनीतिक प्रवक्ता और बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी को सूची में पहला स्थान दिया गया। 50 पार्टी प्रवक्ताओं की रैंकिंग में शीर्ष 10 में पांच गैर-भाजपा प्रवक्ता थे, जिसमें कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी, आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और समाजवादी पार्टी के अनुराग भदौरिया का नाम शामिल है।

ये रहा रैंकिंग का पैमाना-

भाजपा नेताओं की बात करें तो संबित पात्रा को दूसरे स्थान मिला उसके बाद लिस्ट में गौरव भाटिया, सैयद जफर इस्लाम और शाजिया इल्मी का नाम डाला गया। बता दें कि एक्सचेंज फॉर मीडिया के संपादकीय बोर्ड द्वारा लंबी विस्तृत स्क्रीनिंग प्रक्रिया के बाद विजेताओं का चयन किया गया। प्रवक्ताओं की चयन प्रक्रिया तर्क की गुणवत्ता, बिंदुओं की विशिष्टता, प्रस्तुति की शैली, विश्वसनीयता और दृश्यता जैसे मानदंडों पर आधारित रही।

रैंकिग देने से पहेल एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई थी जिसमें फायरसाइड चैट के साथ-साथ पैनल डिबेट शामिल थीं। इनमें देश में राजनीतिक मुद्दों के साथ-साथ ट्रोलिंग और आलोचना से निपटने वाले विषयों को शामिल किया गया था, जिसका राजनीतिक प्रवक्ताओं को अक्सर सार्वजनिक क्षेत्र में अपने काम के लिए सामना करना पड़ता है। इस कॉन्फ्रेंस में राजनीतिक प्रवक्ताओं की उभरती भूमिका और शोर शराबा और संचार के बीच अंतर पहचानने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई।

प्रवक्ताओं ने सराहा-

एक ऐसा काम जो अक्सर ही खूब सारी आलोचना को आकर्षित करता है, राजनीतिक जीवन में शामिल ऐसे पुरुषों और महिलाओं की इस तरह की पहली रैंकिंग की लिस्ट में शामिल सभी प्रवक्ताओं ने सराहना की, जो अपनी पार्टियों के सार्वजनिक चेहरे के रूप में काम करते हैं। बता दें कि शीर्ष 50 प्रवक्ताओं की सूची में टॉप 10 में भाजपा के पांच प्रवक्ता और पांच गैर-भाजपा प्रवक्ता शामिल हैं।

Latest India News