A
Hindi News भारत राजनीति 'गांव हो या शहर, हर तरफ युवाओं का जज़्बा उफान पर', युवा महोत्सव में पीएम मोदी की 5 बड़ी बातें, जानें यहां

'गांव हो या शहर, हर तरफ युवाओं का जज़्बा उफान पर', युवा महोत्सव में पीएम मोदी की 5 बड़ी बातें, जानें यहां

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा- "उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रुको" - विवेकानंद जी का ये उद्घोष, भारत के युवाओं का जीवन मंत्र है

न- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के हुबली में युवा महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि युवा शक्ति के सपने भारत की दिशा तय करते हैं। युवा शक्ति की आकांक्षाएं भारत की मंज़िल तय करती है। युवा शक्ति का जुनून भारत का रास्ता तय करता है और युवा बने रहने का मतलब अपनी सोच, मेहनत, आकांक्षाओं और लगन में युवा होना। आज गांव हो, शहर हो या हो कस्बा, हर जगह युवाओं का जज़्बा उफ़ान पर है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा- 'स्वामी विवेकानंद में अपने जीवनकाल में कर्नाटक की बहुत यात्राएं की थी। इन यात्राओं ने उनके जीवन में बहुत मदद की थी। मैसूर के महाराजा ने स्वामी जी की शिकागो यात्रा में उनकी बहुत मदद की थी। "उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रुको" - विवेकानंद जी का ये उद्घोष, भारत के युवाओं का जीवन मंत्र है।'

यहां राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में मोदी ने युवाओं को भारत की यात्रा का ‘प्रेरक शक्ति’ बताया और कहा कि उनके सपने व उनकी आकांक्षाएं अगले 25 साल में भारत की मंजिल तय करेंगी। उन्होंने कहा, ‘आज हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और हमारा लक्ष्य भारत को विश्व की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करना है। देश का यह आर्थिक विकास हमारे युवाओं के लिए असंख्य अवसर लाएगा।’ 

पीएम मोदी के भाषण की पांच बड़ी बातें

  1. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की तरफ उम्मीदों की नजर से देख रही है और भारत में निवेश को आतुर है क्योंकि उसके पास दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है। 
  2. उन्होंने कहा कि आज भारत कृषि के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी ताकत है और आने वाले समय में इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष से एक नयी क्रांति आने वाली है। उन्होंने कहा, ‘इसमें युवाओं के लिए नए अवसर पैदा होंगे, नयी ऊंचाइयों पर जाने के लिए नए रास्ते खुलेंगे।
  3. खेल के क्षेत्र में भी आज भारत दुनिया की एक बड़ी शक्ति बनने की तरफ अग्रसर हो रहा है। यह भारत के युवाओं के सामर्थ्य के कारण ही संभव हो पा रहा है। आज गांव हो शहर हो या कस्बा, हर जगह उफान पर है, युवाओं का जज्बा।
  4. पीएम मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले आठ-नौ वर्षों में एक मजबूत आधारशिला तैयार की है और इसी वजह से दुनिया में भारत को लेकर बहुत आशाएं हैं। 
  5. खिलौनों से लेकर पर्यटन तक, रक्षा से लेकर डिजिटल तक भारत पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोर रहा है। इसलिए यह एक ऐतिहासिक समय है जब आशापूर्ण दृष्टि और अवसर एक साथ आ रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि आज के युवा इन बदलावों के साक्षी बन रहे हैं और कल वे भविष्य के नेता बनेंगे। 

Latest India News