A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश कानपुर में जीका विस्फोट, 16 और नए केस सामने आए, 100 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

कानपुर में जीका विस्फोट, 16 और नए केस सामने आए, 100 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

कानपुर में जीका के 16 और मरीज मंगलवार को मिले हैं इसके बाद संक्रमितों की संख्या सौ पार हो गई है। नए संक्रमितों में सात महिलाएं हैं, इनमें दो गर्भवती हैं। सीएम योगी ने भी जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

zika virus- India TV Hindi Image Source : PTI कानपुर में जीका विस्फोट, 16 और नए केस सामने आए, 100 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में मंगलवार को जीका वायरस के 16 और मामले आने के बाद इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 100 पार हो गई है। नए संक्रमितों में सात महिलाएं हैं, इनमें दो गर्भवती हैं। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अधिकारियों ने अल्ट्रासाउंड कराया। गर्भस्थ शिशुओं की स्थिति सामान्य आई है। जीका संक्रमित एक गर्भवती महिला काजीखेड़ा और दूसरी फेथफुलगंज की है। वहीं कन्नौज में भी इस वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पुष्टि हो चुकी है।

जीका संक्रमित गर्भवती महिलाओं की संख्या तीन हो गई। कुल संक्रमित 105 हो गए हैं। चकेरी क्षेत्र के पोखरपुर, आदर्शनगर, तिवारीपुर बगिया, काजीखेड़ा और फेथफुलगंज में नए जीका संक्रमित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग इन्हीं क्षेत्रों में सैंपलिंग करा रहा है। संक्रमितों की रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे और सोर्स रिडक्शन अभियान चलाया।

कानपुर के जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने कहा कि जीका मच्छर के जरिये फैलने वाली बीमारी है, इसलिए मच्छरों से छुटकारा पाना ही सुरक्षित तरीका है। बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए, स्वास्थ्य दल लार्वा विरोधी छिड़काव और बुखार के रोगियों की पहचान करने, गंभीर रूप से बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं की जांच करने सहित स्वच्छता कार्यक्रम चला रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों को घर-घर जाकर नमूने लेने को भी कहा गया है।

कानपुर में 23 अक्टूबर को जीका वायरस का पहला मामला वायु सेना के एक अधिकारी में मिला था। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना स्टेशन के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

Latest Uttar Pradesh News