A
Hindi News भारत उत्तर प्रदेश APJ अब्दुल कलाम के भाई मोहम्मद मुथु मीरान का निधन, 104 साल थी उम्र

APJ अब्दुल कलाम के भाई मोहम्मद मुथु मीरान का निधन, 104 साल थी उम्र

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई मोहम्मद मुथु मीरान मरैकयार का रविवार को निधन हो गया। पारिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

APJ अब्दुल कलाम के भाई मोहम्मद मुथु मीरान का निधन, 104 साल थी उम्र- India TV Hindi Image Source : ANI APJ अब्दुल कलाम के भाई मोहम्मद मुथु मीरान का निधन, 104 साल थी उम्र

रामेश्वरम (तमिलनाडु): पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के बड़े भाई मोहम्मद मुथु मीरान मरैकयार का रविवार को निधन हो गया। पारिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मरैकयार की उम्र 104 साल थी। उनके परिवार में एक बेटा और दो बेटियां हैं। उनकी पत्नी का पहले ही देहांत हो चुका है। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम पहले ही दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। 27 जुलाई 2015 को मेघालय के शिलांग में उनका निधन हो गया था। तब उनकी उम्र 83 साल थी।

रविवार को खबर आई कि उनके बड़े भाई मोहम्मद मुथु मीरान मरैकयार का भी निधन हो गया है। मुथु का जन्म 1917 में तमिलनाडु के रामेश्वरम के पंबन द्वीप में हुआ था जो कि उस समय मद्रास प्रेसिडेंसी का हिस्सा था। आपको बता दें कि मोहम्मद मुथु मीरान मरैकयार के पिता नाविक का काम करते थे और ज्यादा पढ़े लिखे भी नहीं थे। 

मोहम्मद मुथु मीरान मरैकयार और एपीजे अब्दुल कलाम के पिता मछुआरों को नाव किराये पर देते थे। अब्दुल कलाम का बचपन गरीबी और संघर्षों से गुजरा था। लेकिन, उन्होंने पढ़ाई और विज्ञान का साथ नहीं छोड़ा। उन्हें विज्ञान में बड़ा योगदान दिया। वह भारत के पूर्व राष्ट्रपति भी रहे।

Latest Uttar Pradesh News