A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा UP Board Exam 2018: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं कल से, 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी होंगे शामिल

UP Board Exam 2018: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं कल से, 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी होंगे शामिल

इस बार अक्टूबर में ही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षा केंद्र निर्धारण तथा प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका का काम कराया गया...

exam- India TV Hindi exam

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मंगलवार से माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि परीक्षाओं को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बार परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल की परीक्षा में 36,55,691 व इंटरमीडिएट की परीक्षा में 29,81,387 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं।

बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने पत्रकारों को बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार 8549 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल की परीक्षा 6 से 22 फरवरी तक होगी। इंटर की परीक्षाएं 6 से शुरू होने के बाद 12 मार्च चक चलेंगी।

बोर्ड की सचिव का दावा है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचा दी गई हैं। सभी 75 जिलों में बोर्ड परीक्षा कराए जाने को लेकर कुल 8549 परीक्षा केंद्र हैं। बोर्ड की परीक्षा संपन्न कराने को तीन लाख से ज्यादा कक्ष निरीक्षक, 500 से ज्यादा फ्लाइंग स्क्वायड की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि इस बार अक्टूबर में ही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षा केंद्र निर्धारण तथा प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका का काम कराया गया। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण इस बार ऑनलाइन किया गया है। सरकार ने हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी पहल की है।

Latest Education News