A
Hindi News लाइफस्टाइल रिश्ते रिश्तों को दीजिए गर्माहट की डोज, नए साल 2020 में ये बदलाव जीना सिखा देंगे आपको

रिश्तों को दीजिए गर्माहट की डोज, नए साल 2020 में ये बदलाव जीना सिखा देंगे आपको

नए  साल पर रिश्तों को मजबूत करना है तो छोटी बातों पर गौर करें और बड़ी बातों पर इगो का साया न आने दें। फिर देखिए जिंदगी कैसे गुलजार होती है। 

<p>नए साल में रिश्तों...- India TV Hindi नए साल में रिश्तों में यूं लाइए गर्माहट

नया साल 2020 शुरू हो  रहा है। बीते साल से आपको काफी शिकायतें रही होंगी, कुछ रिश्ते बने होंगे तो कुछ टूटे भी होंगे। लेकिन टूटे रिश्तों को जोड़ने को लिए नए साल के मौके को हाथ से मत जाने दीजिए। वक्त रेत की तरह हाथों से तेजी से फिसल जाता है, जो इन रिश्तों को वक्त के साथ नहीं जी पाता वो बाद में पछताता है। क्या वाकई आपने पिछले  साल अपनी जिंदगी को सकून से जिया। अगर नहीं तो कुछ प्लानिंग कीजिए ताकि आप जिंदगी को सही मायनों में जी सकें। रिश्तों की गर्माहट को  बनाए रखने के लिए कुछ छोटे छोटे जतन करेंगे होंगे और आपके रिश्ते फिर खिलखिलाकर हंस पड़ेंगे। बस इन छोटे छोटे तरीके को करते वक्त चेहरे और दिल में खुशी रखिएगा।

पड़ोसी के घर कब से नहीं गए

पड़ोसियों से रिश्ते मजबूत कीजिए
पड़ोसी चुने नहीं जा सकते, ये आपको किस्मत से मिलते हैं। ये लाइन आपने भी कई बार सुनी होगी। अब आपके ऊपर है कि पड़ोसी से कैसे रिश्ते चाहते हैं, जैसे रिश्ते चाहते हैं, उसकी पहल खुद कीजिए...बातचीत कीजिए, घर जाइए, लंच या डिनर पर बुलाइए, याद रखिए इमरजैंसी में यही काम आएंगे, इसलिए इनके भी काम आइए। निकलते बढ़ते हाय हैलो, वीकेंड पर कुछ पार्टी जैसा, ज्यादा नहीं तो कटोरियों के जरिए मीठे की आवाजाही रिश्तों में स्वाद घोल देती है। 

लास्ट डिनर डेट याद है?

आपको याद है कि आप अपने पार्टनर के साथ डिनर डेट पर आखिरी बार कब गए थे। लो जी, दफ्तर की भागदौड़ में भूल गए...एनिवर्सरी, बर्थडे ही याद रखना जरूरी नहीं है, रिश्तों में गर्माहट होनी चाहिए, वरना एक्सपायरी लगते देर नहीं लगती। लौटते हुए मीठा ले आइए, आधी रात को कॉफी बनाकर पिलाइए, अचानक जल्दी घर पहुंच कर सरप्राइज दे दीजिए, बंक मारकर डेट पर चले जाइए। मेट्रो स्टेशन पर मिलना कैसा रहेगा? चोरी छिपे चैटिंग कीजिए, बिलकुल नए नवेले प्रेमियों की तरह। रीबूट होंगे रिश्ते तो ही मजबूत होंगे रिश्ते। 

बच्चों की PTM में गए थे क्या

बच्चों से मजबूत कीजिए रिश्ता
याद रखिए आप अगर माता पिता हैं तो आपकी जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। निजी रिश्तों के साथ साथ इन बच्चों का बचपन भी आपके हाथों में है। इनके लिए भी आपकी जिम्मेदारियां है, केवल स्कूल भेजने और अच्छा खाने से ही बच्चों के प्रति काम पूरा नहीं हो जाता। नए साल पर उनके लिए वक्त निकालिए...मां या पापा बनकर नहीं..उनका साथी बनकर...सीक्रेट्स शेयर कीजिए, पार्क में घूमने जाइए, गुड़िया गुड्डे के खेल कीजिए...बच्चों को मां बाप का साथ अगर साथी के रूप में मिल जाए तो क्या कहने?

सब्जियों के रेट पता हैं?

दूसरों की मदद करना सीखिए
प्याज के रेट न्यूज चैनल पर देखकर बहस कर सकते हैं लेकिन पत्नी या पार्टनर के साथ बाजार जाकर ठेली वाले प्याज के भाव नहीं पूछ सकते। जी हां, जिन मुद्दों पर बहस कर रहे हैं, उनके बारे में पूरी जानकारी जुटाइए। बाजार जाकर देखिए, आटे दाल का भाव जानिए...ऑनलाइन शॉपिंग बुरी नहीं है लेकिन दुकानों की खाक छानने का भी अपना मजा है। मोलभाव करने से तार्किक शक्ति बढ़ती है और भारतीय होने का गर्व भी बना रहता है। क्यों है ना?

मददगार बनिए 

दूसरों की मदद करना सीखिए
सड़क पर भीख मांगते बच्चों औऱ बूढ़ों को देखकर हिराकत से देखते हैं तो बदल जाइए। जवान भिखारियों को भीख देने से अच्छा है कि बूढ़े बुजुर्ग को एक वक्त का खाना खिला दीजिए। नेकी की दीवारी आपके शहर में भी होगी(यहां जरूरतमंदों के लिए कपड़े टांगे जाते हैं) वहां जाकर कुछ जरूरत की चीजें टांग आइए। सर्दी में  कांपते बूढ़े बाबा को एक कप चाय पिला दीजिए। घर के पुराने कपड़े सड़क पर ठिठुर रहे लोगों को दे दीजिए, आपके काम के नहीं है..इनके लिए वरदान हैं। 

सम्मान कीजिए और सम्मान पाइए

दूसरों का सम्मान कीजिए
बड़े पद पर पहुंच गए हैं तो ये सलाह आपके लिए बहुत मायने रखती है। छोटे और जूनियर कर्मियों को हिराकत की नजर से देखना बंद कर दीजिए। आमतौर पर दफ्तरों में ऐसे नजारे दिखते हैं कि खुद को सीनियर कहलवाने की जिद में लोग अपने से नीचे ओहदे वालों का शोषण और अपमान करने लगते हैं। फलदार वृक्ष झुकता है..इस कहावत को चरितार्थ कीजिए...आपको काम भी मिलेगा और नाम भी। नए साल में तय कर लीजिए कि हर स्थिति व परिस्थिति में आप सभी से सम्मानपूर्वक ही पेश आएंगे।

Latest Lifestyle News