A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में गेस्ट टीचर्स का मानदेय बढ़ेगा, अतिथि शिक्षक महापंचायत में CM शिवराज का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश में गेस्ट टीचर्स का मानदेय बढ़ेगा, अतिथि शिक्षक महापंचायत में CM शिवराज का बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कार्यरत गेस्ट टीचर्स को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने गेस्ट टीचर्स को मिलने वाले मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया है।

शिवराज सिंह चौहान, सीएम, मध्य प्रदेश- India TV Hindi Image Source : पीटीआई शिवराज सिंह चौहान, सीएम, मध्य प्रदेश

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षक महापंचायत में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9000 से  बढ़ाकर 18000 किया जाएगा। वहीं द्वितीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7000 से बढ़ाकर 14000 किया जाएगा और तृतीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का वेतन भी 5000 से बढ़ाकर 10000 किया जाएगा।

शिक्षक भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी आरक्षण

उन्होंने शिक्षक भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी आरक्षण देने का भी ऐलान कि्या। उन्होंने कहा कि अब पूरे साल के अनुबंध का पैसा अतिथि शिक्षकों को दिया जाएगा। सीएम शिवराज के इस ऐलान से अतिथि शिक्षकों में हर्ष की लहर है। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को 66 नए दीनदयाल रसोई केन्द्रों का शुभारंभ करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में अब नागरिकों को 5 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। यह व्यवस्था दीनदयाल रसोई में होगी।

लाडली योजना को लेकर भी किया था बड़ा ऐलान

बता दें कि मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होनेवाले हैं। अगस्त महीने के अंत में भी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया था। उन्होंने ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ की राशि 1,000 रूपये से बढ़ाकर 1,250 रूपये प्रतिमाह करने की घोषणा की । सीएम शिवराज ने  ‘‘लाड़ली बहना सम्मलेन’’ को संबोधित करते हुये सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने एवं इस महीने 450 रूपये में भरा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर देने समेत ऐलान किया था।

राखी पर दिया विशेष उपहार

रक्षाबंधन के मद्देनजर आज मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक से कुल 312.64 करोड़ रुपए की राशि अंतरित कर उन्हें राखी का विशेष उपहार दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं से कहा, ‘‘आज अभी इसी क्षण से सिंगल क्लिक से लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन के अवसर पर उपहार के रुप में 250 रुपए दिए हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘मेरी बहनों, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत अक्टूबर से आपके खाते में 1,250 रूपये डाले जाएंगे।’’ मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को इस साल जून से प्रतिमाह 1,000 रूपए दिए जा रहे हैं। चौहान ने कहा, ‘‘सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर 450 रूपये में दिया जाएगा, ताकि हमारी बहनों को सस्ता गैस सिलेंडर मिल जाए। इसके बाद स्थायी व्यवस्था बनाऊंगा, ताकि बहनें परेशान न हों।’’ वर्तमान में प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस सिलेंडर करीब 1,108 रूपये में मिल रहा है। चौहान ने कहा कि वे बेटियों और बहनों की आंखों में आंसू नहीं देख सकते, बहनों की जिंदगी बदलना जीवन का संकल्प है। 

महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण

उन्होंने कहा कि पुलिस सहित अन्य भर्तियों में 30 प्रतिशत की बजाय अब 35 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्ति दी जायेगी । चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना आजीविका मिशन के अंतर्गत आ जाएंगी तो उन्हें सभी आवश्यक लाभ मिलेंगे। पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा तथा छोटे मोटे उद्योग के लिए इंडस्ट्रियल स्टेट में भूखंड मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहनों के नाम पर स्टाम्प शुल्क अब एक प्रतिशत कर दिया गया है। चौहान ने कहा कि हमारा लक्ष्य यह है कि बहनों की मासिक आमदनी कम से कम 10,000 रुपए हो जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में निःशुल्क भूखंड और शहरों में अतिक्रमण से मुक्त जमीन पर भूखंड बहनों को दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास योजना में भी लाभ दिया जायेगा। चौहान ने कहा कि सितंबर तक बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी। सिर्फ 100 रूपए तक बिल आएगा। मजरों-टोलों में जिनके घर बिजली नहीं है, वहां 20 घर की बस्ती में भी बिजली दी जाएगी। बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। (इनपुट-भाषा)