A
Hindi News मध्य-प्रदेश नरोत्तम मिश्रा ने कहा, मध्य प्रदेश में पदक विजेता खिलाड़ियों की पुलिस में होगी सीधी भर्ती

नरोत्तम मिश्रा ने कहा, मध्य प्रदेश में पदक विजेता खिलाड़ियों की पुलिस में होगी सीधी भर्ती

संबंधित पदों की भर्ती के लिए खिलाड़ियों के पास वांछित शैक्षणिक अर्हता का होना आवश्क है। उनकी किसी प्रकार से न तो परीक्षा ली जाएगी और न ही फिजिकल टेस्ट होगा।

narottam mishra police recruitment, Direct police recruitment, police recruitment MP- India TV Hindi Image Source : MPPOLICE.GOV.IN डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियों की प्रदेश सरकार पुलिस विभाग में सीधी भर्ती करेगी।

भोपाल: मध्य प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाडियों के लिए एक बेहद ही अच्छी खबर है। सूबे के गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि ओलिम्पिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर खिलाड़ियों को सीधे उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। डॉ. मिश्रा ने बताया है कि मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियों की प्रदेश सरकार पुलिस विभाग में सीधी भर्ती करेगी। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत हर साल 60 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी, जिनमें से 10 पद उपनिरीक्षक के और 50 पद कॉन्स्टेबल के रहेंगे।

‘सीधे सब इंस्पेक्टर बनेंगे ये खिलाड़ी’
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को ऑलिम्पिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने पर सीधे सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के पदक विजेता खिलाड़ियों को कॉन्स्टेबल के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त स्तर पर दिव्यांगजनों के लिए आयोजित प्रतियोगिताओं के पदक विजेता खिलाड़ियों को भी लाभ दिया जाएगा। संबंधित पदों की भर्ती के लिए खिलाड़ियों के पास वांछित शैक्षणिक अर्हता का होना आवश्क है। उनकी किसी प्रकार से न तो परीक्षा ली जाएगी और न ही फिजिकल टेस्ट होगा।

‘सिर्फ पुलिस विभाग में होगी सीधी भर्ती’
गृह मंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों की चयन समिति में खेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि बगैर लिखित परीक्षा के होने वाली यह भर्ती कॉन्स्टेबल से सब इंस्पेक्टर पद के लिए होगी। मिश्रा ने साफ किया कि खिलाड़ियों की सीधी भर्ती सिर्फ पुलिस विभाग में ही होगी। इससे पहले सूबे के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राम खेलावन पटेल ने कहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने गांव के युवाओं से आवाह्न किया था कि वे रचनात्मक कार्यों में सक्रिय रहकर सहयोग करें।