A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: अस्पतालों और बाजार से क्यों गायब हो गई Remdesivir?, स्वास्थ्य मंत्री बोले- लोग बेवजह खरीद रहे

मध्य प्रदेश: अस्पतालों और बाजार से क्यों गायब हो गई Remdesivir?, स्वास्थ्य मंत्री बोले- लोग बेवजह खरीद रहे

मध्य प्रदेश: अस्पतालों और बाजार से क्यों गायब हो गई Remdesivir?, स्वास्थ्य मंत्री बोले- लोग बेवजह खर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA मध्य प्रदेश: अस्पतालों और बाजार से क्यों गायब हो गई Remdesivir?, स्वास्थ्य मंत्री बोले- लोग बेवजह खरीद रहे 

भोपाल। कोरोना महासंकट के बीच अचानक मध्य प्रदेश में रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन को लेकर अफरातफरी मच गई है। इंदौर और भोपाल में मेडिकल स्टोर्स पर अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों के परिजन लंबी लाइन लगाकर रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग कर रहे हैं। अब दवा मार्केट से अचानक गायब हो गई तो लोगों को गुस्सा सरकार पर फूट रहा है। तो राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब रेमडेसीवर खरीदने की बात कर रहे हैं।  

कोरोना के रिकार्ड तोड़ आंकड़ों के बीच कोविड मरीजों के लिए रामबाण दवा रेमडेसीवर की खरीदी को लेकर अफरातफरी के बीच एमपी के दो सबसे बड़े हाट स्पाट इंदौर और भोपाल में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। एमपी में 28 हजार से ज्यादा एक्टिव केसेस के चलते अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीज रेमडेसीवर के लिए तड़प रहे हैं। तो अब मरीजों के परिजन लंबी लाइन लगाकर हाथों में अस्पताल की लिखी रेमडेसीवर की पर्ची लिए इस लाइफ लाइन दवा के लिए तरस रहे हैं। ताज्जुब की बात तो ये कि रेमडेसीवर अचानक कई अस्पतालों और बाजार से गायब हो गई है और अब भर्ती मरीजों के परिजन इसे दवा की कालाबाजारी बताते हुए इस बदइंतजामी के लिए सरकार को कोस रहे हैं। 

लोग बेवजह रेमडेसीवर खरीद रहे- स्वास्थ मंत्री

वैसे तो नियम के तहत अब आधार कार्ड या कोई आईडी कार्ड और डॉक्टर का अप्रूवल दिखाकर रेमडेसीवर दवा बाजार से ली जा सकती है, जिसकी कीमत 800 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक है। लेकिन अचानक बढ़ी डिमांड के चलते अब मेडिकल शाप के बाहर संचालकों ने चस्पा कर दिया गया है कि रेमडेसीवर उपलब्ध नहीं है। तो वहीं रोजाना संक्रमितों के आंकड़े 4 हजार पार पहुंच रहे हैं, लगातार मौतों और 13 फीसदी पार हो चुके पाज़िटिविटी रेट के चलते पहले से ही मुश्किल में फंसी सरकार अब रेमडेसीवर को लेकर कालाबाजारी होने से साफ इंकार कर रही है।‌ बल्कि स्वास्थ मंत्री तो ये भी कह रहे कि लोग बेवजह रेमडेसीवर खरीद रहे हैं इसलिए ऐसी स्थिति बन रही है। 

ये भी पढ़े: कोरोना के उपचार के लिए नहीं मिल रही Remdesivir या अन्य दवा तो यहां करें शिकायत, मिलेगी मदद

रेमडेसीवर इंजेक्शन कोविड मरीजों को इंफेक्शन फेफड़े में फैलने से बचाता है

रेमडेसीवर इंजेक्शन को लेकर जिस तरह से कोविड मरीजों के परिजन हैरान परेशान भटक रहे हैं उसके चलते अब सीएम शिवराज ने भी साफ कर दिया है कि किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार रेमडिसीवीर इंजेक्शन खुद खरीद रही है। जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। दरअसल, रेमडेसीवर इंजेक्शन कोविड मरीजों को इंफेक्शन फेफड़े में फैलने से बचाता है। कोरोना संकट काल के दौर में इसकी खास जरूरत पड़ रही है और ये कई मौकों पर कारगर भी साबित हुआ है। कोई व्यक्ति अगर कोरोना से गंभीर हालत में पहुंच गया है तो उसे इन इंजेक्शनों की खासी ज़रूरत है। यही वजह है कि जिस तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, रेमडेसीवर की डिमांड भी उसी तेजी से बढ़ने लगी है।