A
Hindi News महाराष्ट्र छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर कई जगहों पर कार्यक्रम, सीएम शिंदे और फड़नवीस ने पुष्पांजलि अर्पित की

छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर कई जगहों पर कार्यक्रम, सीएम शिंदे और फड़नवीस ने पुष्पांजलि अर्पित की

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फड़नवीस ने शिवनेरी किले में शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती के समारोह में भाग लिया।

छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती - India TV Hindi Image Source : ANI छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती

महाराष्ट्र में आज छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती मनाई जा रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने सोमवार को पुणे के शिवनेरी किले में छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। शिंदे और दोनों उपमुख्यमंत्रियों ने इस अवसर पर किले में ‘पालना समारोह’ सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। श्रद्धांजलि देने के लिए दिन भर शिवाजी के अनुयायियों के बड़ी संख्या में एकत्रित होने की उम्मीद है। 

राज्यपाल ने भी पुष्पांजलि अर्पित की

 वहीं, राज्यपाल रमेश बैस ने राजभवन में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। उधर, नागपुर के ऐतिहासिक महल क्षेत्र में भी पारंपरिक तरीके से छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जा रही है। इस दौरान लोग बड़ी संख्या में पहुंचे। प्रदेश भर में शिवाजी महाराज की जयंती मनाने की सूचना है।

 1630 में हुआ था छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म

बता दें कि महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 1630 में जिले की जुन्नार तहसील के शिवनेरी में हुआ था। आज के दिन शिवाजी महाराज को बड़ी संख्या में श्रद्धांजलि दे रहे हैं।