A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्रः रामटेक लोकसभा सीट की कांग्रेस उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित, कांग्रेस को लगा झटका

महाराष्ट्रः रामटेक लोकसभा सीट की कांग्रेस उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित, कांग्रेस को लगा झटका

रामटेक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रश्मि बर्वे का जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित किया गया है। इसके खिलाफ रश्मि ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

 कांग्रेस उम्मीदवार रश्मि बर्वे - India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA कांग्रेस उम्मीदवार रश्मि बर्वे

महाराष्ट्र में नागपुर ग्रामीण की रामटेक लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार रश्मि बर्वे को बड़ा झटका लगा है। यहां से कांग्रेस ने रश्मि बर्वे जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार की सामाजिक न्याय व विशेष सहाय्य विभाग के जाति प्रमाणपत्र पड़ताळणी समिति ने रश्मि बर्वे का जाति प्रमाणपत्र अवैध घोषित कर दिया है।

रश्मि बर्वे ने बुधवार को ही फाइल किया था नामांकन

रामटेक लोकसभा सीट एससी रिज़र्व सीट है। यहां से कांग्रेस ने रश्मि बर्वे को अपना उम्मीदवार घोषित किया है और रश्मि बर्वे ने बुधवार को ही अपना नामांकन दाखिल किया था। वैशाली देविया की शिकायत पर महाराष्ट्र सरकार की सामाजिक न्याय व विशेष सहाय्य विभाग के जाति प्रमाणपत्र पड़ताळणी समिति ने इसे अवैध ठहराया है।  

हाई कोर्ट पहुंची रश्मि बर्वे 

इसके बाद रश्मि बर्वे ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने याचिका में आरोप लगाया है कि विभिन्न पक्षों की ओर से केवल राजनीतिक लाभ के लिए कार्रवाई की जा रही है। कोर्ट मे इस मामले की सुनवाई 1 अप्रैल सोमवार को की जाएगी। 

नामांकन रद्द होने पर पति हो सकते हैं उम्मीदवार

गौरतलब है की कांग्रेस ने रामटेक प्रत्याशी के रूप में रश्मि बर्वे के एबी फॉर्म पर डमी कैंडिडेट के तौर पर उनके पति श्याम कुमार बर्वे का नाम भी दूसरे नंबर पर लिखा था। जाति प्रमाणपत्र के खिलाफ आपत्तियों की वजह रश्मि बर्वे की उम्मीदवारी खारिज होने की स्थिति में वैकल्पिक उम्मीदवार के रूप में रश्मि बर्वे के पति श्याम कुमार बर्वे कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार होंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना, अजीत पवार की एनसीपी और बीजेपी मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस वजह से मुकाबला कड़ा होने जा रहा है।