A
Hindi News महाराष्ट्र मिर्ची खाने के शौकीन लोगों को अब देना होगा ज्यादा कीमत, इस वजह से दोगुना हो गए दाम

मिर्ची खाने के शौकीन लोगों को अब देना होगा ज्यादा कीमत, इस वजह से दोगुना हो गए दाम

मिर्ची खाने के शौकीन लोगों को बड़ा झटका लगा है। नंदूरबार मिर्ची मंडी में कम पैदावार की वजह से इसके दाम बढ़ गए हैं। मिर्ची को ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा है। भारी बरसात और एक खास बीमारी लगने के कारण मिर्ची की फसल पर असर पड़ा है।

chili- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मिर्ची के दाम बढ़े

मुंबई: मिर्ची खाने के शौकीन लोगों को बड़ा झटका लगा है। अब उन्हें इसके लिए ज्यादा कीमत अदा करनी होगी। दरअसल देश में मिर्ची की दूसरी सबसे बड़ी उत्पादक नंदूरबार मिर्ची मंडी में कम पैदावार की वजह से इसके दाम बढ़ गए हैं। नंदूरबार में मिर्ची की फसल बरसात की वजह से बर्बाद हुई है, इसलिए इसे यहां ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा है। 

उत्तर महाराष्ट्र के नंदूरबार बाजार में किसानो द्वारा ऊंचे दामों पर मिर्ची बेची जा रही है। यहां मिर्ची का भाव 8 हजार से 12 हजार रुपए प्रति क्विंटल है, जिसे किसानों से आढ़ती खरीद रहे हैं। भारी बरसात और एक खास बीमारी लगने के कारण मिर्ची की फसल प्रभावित हुई है और पैदावार कम हुई ह। इस वजह से मिर्ची महंगी हो गई है। 

मिर्ची उत्पादक किसान ने बताई पूरी बात

मिर्ची उत्पादक किसान बलिराम पाटिल ने बताया, 'इस साल फसल खराब हुई है और हमें 1 एकड़ में 8 से 10 क्विंटल तक ही मिर्ची मिल पाई है। उसकी लागत ज्यादा आई है और बाजार में हमें क्विंटल के पीछे 5 हजार का दाम दे रहे थे, इसलिए हमने बोली लगाई। हमें अगर 8 हजार का रेट मिला, तब भी वो हमें नहीं चाहिए क्योंकि हमारी लागत, मजदूरी, सिंचाई, कटाई ये सब बहुत महंगी है।

इस मामले में अधिकारी योगेश का भी बयान सामने आया। उन्होंने बताया कि इस साल हमारी मंडी में हर रोज 1 हजार से डेढ़ हजार क्विटल मिर्ची आ रही है। गीली मिर्ची को 10 से 12 हजार तक का भाव नीलामी में मिल जा रहा है। इस साल पिछले साल की तुलना में मिर्ची के दाम डबल हो गए हैं।