A
Hindi News महाराष्ट्र राज ठाकरे ने बताया बीजेपी कर्नाटक में क्यों हारी, बोले पार्टियों को इससे लेना चाहिए सबक

राज ठाकरे ने बताया बीजेपी कर्नाटक में क्यों हारी, बोले पार्टियों को इससे लेना चाहिए सबक

राज ठाकरे ने कहा कि फिलहाल इस बारे में कहना जल्दबाजी होगी कि यह परिणाम आगामी आम चुनाव और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर असर डालेंगे। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में मुद्दे अलग होते हैं।

Maharashtra, Raj Thackeray, Karnataka Elections, BJP Congress- India TV Hindi Image Source : FILE राज ठाकरे

मुंबई: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणाम आने के बाद इनका विश्लेषण कर रहे हैं। इसी क्रम में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी की हार उसकी प्रकृति और आचरण का परिणाम है और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने निश्चित ही कांग्रेस की मदद की। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के अंबरनाथ में ठाकरे ने संवाददाताओं से कहा, "विपक्षी पार्टी चुनाव कभी जीतती नहीं है, बल्कि यह सत्तारूढ़ पार्टी होती है जो चुनाव हारती है।" 

'भारत जोड़ो यात्रा ने परिणाम पर डाला बड़ा असर'

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों में से 135 सीट कांग्रेस ने जीती है जबकि भाजपा एवं जनता दल (सेकुलर) क्रमश: 66 एवं 19 सीट जीतकर दूसरे एवं तीसरे नंबर पर रहीं। ठाकरे ने कहा कि कन्याकुमारी से श्रीननगर तक की राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने भी इस दक्षिणी राज्य में कांग्रेस की किस्मत बदलने में मदद की। उन्होंने कहा कि नागरिकों को कभी हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए तथा राजनीतिक दलों को कर्नाटक के चुनाव नतीजे से सबक लेना चाहिए। 

'यह परिणाम आगे की स्थिति को नहीं करते बयां' 

राज ठाकरे ने कहा कि फिलहाल इस बारे में कहना जल्दबाजी होगी कि यह परिणाम आगामी आम चुनाव और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर असर डालेंगे। उन्होंने कहा कि हर चुनाव में मुद्दे अलग होते हैं। आम चुनाव में लोग राष्ट्रीय मुद्दों पर वोट करते हैं तो विधानसभा चुनावों में वही मतदाता अन्य मुद्दों पर किसी और पार्टी को वोट देते हैं। इसलिए इस परिणामों से आगे के चुनावों के परिणामों का अंदाजा लगाना गलत होगा।