A
Hindi News मिजोरम चुनावी तैयारियों का जायजा लेने मिजोरम पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, पार्टियों के साथ की बैठक

चुनावी तैयारियों का जायजा लेने मिजोरम पहुंची निर्वाचन आयोग की टीम, पार्टियों के साथ की बैठक

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त होने वाला है। चुनाव आयोग एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान के साथ ही यहां भी चुनाव करा सकता है।

eci team arrived in mizoram- India TV Hindi Image Source : X (@ECISVEEP) आइजोल पहुंची चुनाव आयोग की टीम।

मिजोरम में जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग की टीम आइजोल पहुंच गई है। इस टीम का नेतृत्व मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार खुद कर रहे हैं। इसके अलावा टीम में निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नीतेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त हिरदेश कुमार और 12 अन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

राजनीतिक दलों संग बैठक
निर्वाचन आयोग की टीम ने आइजोल पहुंचकर सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के साथ में बैठक की है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों, मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अधिकारियों के साथ भी बैठकें हुई। इन बैठकों का मकसद राज्य में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने का है। 

तीन दिन चलेगा दौरा
मिजोरम में निर्वाचन आयोग की टीम का दौरा 29 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेगा। टीम बुधवार को मुख्य सचिव रेणु शर्मा और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला से भी मुलाकात करेगी। इसके साथ ही टीम द्वारा राज्य की प्रमुख शख्सियतों, दिव्यांग मतदाताओं और युवाओं से भी बातचीत की जाएगी। इसके बाद निर्वाचन आयोग की ओर से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया जाएगा।

कब होंगे चुनाव?
मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में बीजेपी की सहयोगी दल मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। निर्वाचन आयोग मिजोरम, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान में अक्टूबर या नवंबर में एक साथ ही विधानसभा चुनाव का आयोजन करा सकता है। बीते हफ्ते आयोग ने चुनावी तैयारियों के जायजे के लिए छत्तीसगढ़ का भी दौरा किया था। 

ये भी पढ़ें- असम राइफल्स को मिजोरम में मिली सफलता, लाखों रुपये की विदेशी शराब और सिगरेट जब्त

ये भी पढ़ें- जब कांग्रेस के कद्दावर नेता 3 वोट से हार गए थे चुनाव, सरकार की भी हो गई थी विदाई