A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके लगे, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही

राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके लगे, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही

राजस्थान के बीकानेर जिले में रविवार शाम करीब 6.56 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही।

राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके लगे, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO/ PTI राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके लगे, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 रही 

Highlights

  • राजस्थान के बीकानेर में भूकंप से हिली धरती
  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई
  • नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की पुष्टि

Earthquake In Bikaner: राजस्थान के बीकानेर जिले में रविवार शाम करीब 6.56 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। भूकंप के हल्के झटके होने के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन भूकंप के झटकों के डर से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र बीकानेर से 381 किमी उत्तर-पश्चिम (पाकिस्तान) दिशा में बताया गया है। भूकंप का केंद्र जमीन से 19 किलोमीटर नीचे बताया गया।

बता दें कि, इससे पहले राजस्थान के जालोर में 20 नवंबर को रात में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.6 थी। भूकंप के झटके रात 2 बजकर 26 मिनट पर महसूस किए गए थे। 

जानिए क्यों आता है भूकंप 

दरअसल, धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जिन जगहों पर यह प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं वह फ्लाइट जोन कहलाता है। बार-बार जब यह प्लेट्स टकराती हैं तो उनके कोने मुड़ने लगते हैं। ज्यादा दवाब के कारण यह प्लेट्स टूटने लगती हैं। इनके टूटने से एनर्जी पैदा होती है, एनर्जी नीचे से धरती के ऊपर आती है, जिसके कारण भूकंप के झटके जमीन पर महसूस होते हैं।