A
Hindi News खेल क्रिकेट कोरोना महामारी के बीच जल्द शुरू होगा क्रिकेट, वेस्टइंडीज ने किया इस लीग का ऐलान

कोरोना महामारी के बीच जल्द शुरू होगा क्रिकेट, वेस्टइंडीज ने किया इस लीग का ऐलान

वेस्टइंडीज में इसी महीने के आखिर से विंसी प्रीमीयर लीग ( वीपीएल ) खेली जाएगी। ये लीग टी20 नहीं बल्कि क्रिकेट के टी10 फ़ॉर्मेट पर बेस होगी।

Cricket- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Cricket

कोरोना महामारी के बीच क्रिकेट फैंस के लिए एक राहत की खबर आई है। जहां पूरी दुनिया में सभी प्रकार के खेलों में रोक लगी हुई हैं वहीं वेस्टइंडीज में इसी महीने के आखिर से विंसी प्रीमीयर लीग ( वीपीएल ) खेली जाएगी। ये लीग टी20 नहीं बल्कि क्रिकेट के टी10 फ़ॉर्मेट पर बेस होगी।

गौरतलब है कि वीपीएल में 10-10 ओवर का मैच होगा जिसमें 6 टीमें भाग लेंगी। ये लीग पूर्वी कैरिबियाई आईलैंड में सेंट विन्सेंट और ग्रेनाईड जगह पर 22 से 31 मई के बीच खेली जाएगी। जिसमें 30 मैच खेले जाएंगे और कुल मिलाकर 72 खिलाड़ी भाग लेंगे। एक दिन में तीन मैच खेले जाएंगे जबकि सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी।

इस लीग में सभी 6 फ्रेंचाईजी चाहती है कि वो वेस्टइंडीज के दमदार खिलाड़ियों को शामिल करें। जिसमें केसरिक विलियम्स, सुनील एम्ब्रिस, और ओबे मैकोय भी शामिल है।

इस तरह कोरोना जैसी महामारी के बीच खेली जाने वाली वीपीएल पहली क्रिकेट लीग बनेगी। इतना ही नहीं टूर्नामेंट में खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने का इस्तेमाल भी नहीं करेंगे। जिसके बारे में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के उपाध्यक्ष ने डॉक्टर किशोर शैलो ने कहा, "यह एसवीजी में क्रिकेट के लिए एक रोमांचक समय है, मैं क्रिकेट फैंस की भावनाओं को समझ सकता हूँ। इसलिए हमने क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट टी10 को लाने का प्लान बनाया। इस तरह ये टूर्नामेंट पूरे वर्ल्ड में अपनी ओर ध्यान आकर्षित करेगा। 10 दिन में ये लीग खत्म हो जाएगी और इसमें सिर्फ 30 मैच खेले जाएंगे, जिनकी लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी।”

ये भी पढ़ें - अपनी घातक गेंदबाजी का वीडियो शेयर कर शोएब अख्तर ने आईसीसी को दिया करारा जवाब

वहीं दूसरी तरफ भारत में  कोरोना वायरस के मामले 70 हजार के पार जाने के चलते बीसीसीआई ने 29 मार्च से शुरू होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल को पहले 15 अप्रैल तक और अब अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड इस साल के अंत में टी20 विश्वकप की मेजबानी को लेकर प्रयासरत है। ऐसे में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी कब होती है इसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है। हलांकि इसी बीच वेस्टइंडीज बोर्ड ने इस लीग को कराने का फैसला लेकर फैंस को जरुर थोड़ी राहत की सांस दी है।

Latest Cricket News