A
Hindi News खेल क्रिकेट डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रोरूपों से लिया सन्यास

डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रोरूपों से लिया सन्यास

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर  डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फार्मेट से रिटायरमेंट लेने का फैसला कर लिया है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद न्यूजीलैंड

डेनियल विटोरी ने...- India TV Hindi डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रोरूपों से लिया सन्यास

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर  डेनियल विटोरी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फार्मेट से रिटायरमेंट लेने का फैसला कर लिया है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद न्यूजीलैंड लौटे इस कीवी गेंदबाज ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान घोषड़ा की कि वर्ल्‍ड कप फाइनल मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच था और क्रिकेट को अलविदा कहने का यह सही समय है।

विटोरी ने कहा, "आस्ट्रेलिया के साथ विश्व कप फाइनल मेरा आखिरी मैच रहा। अपने करियर को खत्म करने का यह अच्छा अवसर है। अगर हम जीत हासिल करते तो और अच्छा होता लेकिन इसके बावजूद पिछले छह हफ्ते के प्रदर्शन से हम खुश हैं।"

न्यूजीलैंड को विश्व कप फाइनल में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

विटोरी का फैसला हालांकि बहुत चौंकाने वाला नहीं माना जा रहा और इसकी संभावना पहले से व्यक्त की जा रही थी।

विटोरी टेस्ट और एकदिवसीय दोनों ही प्रारूपों में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले विटोरी ने करियर में 113 टेस्ट खेले और 362 विकेट हासिल किए। साथ ही 4531 रन भी उनके खाते में शामिल हैं।

कपिल देव और इंग्लैंड के इयान बॉथम के बाद विटोरी तीसरे ऐसे टेस्ट खिलाड़ी हैं जिनके नाम 300 से ज्यादा टेस्ट विकेट और 4000 से ज्यादा रन हैं।

विटोरी का यह जलवा एकदिवसीय प्रारूप में भी कायम रहा और उन्होंने 295 मैचों में 305 विकेट चटकाए। वह पांच विश्व कप में न्यूजीलैंड टीम के सदस्य रहे। इंग्लैंड में आयोजित विश्व कप-1999 में उन्होंने कोई मैच नहीं खेला, लेकिन इसके बाद 2003 से 2015 तक के विश्व कप में उन्होंने 32 मैच खेले और 36 विकेट हासिल किए। इसमें 15 विकेट उन्होंने इसी विश्व कप में चटकाए।

विटोरी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 18 साल की उम्र में फरवरी-1997 में इंग्लैंड के खिलाफ की थी और कीवी टीम से जुड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। इसके एक महीने बाद ही उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मैच से अपने एकदिवसीय करियर का भी आगाज किया।

विटोरी ने 18 साल की उम्र में साल 1997 में अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत की। विटोरी ने वर्ल्‍ड कप-2015 में बेहतरीन गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमका निभाई थी। उन्होंने नौ मैचों में 20.46 के औसत से और सिर्फ 4.04 के इकॉनमी रेट से कुल 15 विकेट चटके। आइसीसी ने अपनी ड्रीम विश्व टीम में भी विटोरी को गेंदबाज के रूप में शामिल किया।

विटोरी न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने कुल 112 टेस्ट मैचों में 34.15 के औसत से 361 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट सिर्फ सर रिचर्ड हैडली के नाम (431 विकेट) हैं। टेस्ट मैचों में वो चार हजार रन और तीन सौ विकेट लेने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ कपिल देव और इयान बॉथम के नाम पर है। विटोरी ने 295 वनडे मैचों में 31.71 के औसत से 305 विकेट लिए हैं। वो वनडे में न्यूजीलैंड के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

Latest Cricket News