A
Hindi News खेल क्रिकेट Exclusive | सौरव गांगुली और रमीज राजा ने बताया पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप-चहल होंगे बड़े हथियार

Exclusive | सौरव गांगुली और रमीज राजा ने बताया पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप-चहल होंगे बड़े हथियार

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज व कमेंटेटर रमीज राजा ने एशिया कप 2018 में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले से पहले दो भारतीय गेंदबाजों को लेकर बड़ा बयान दिया है।

भारत बनाम पाकिस्तान- India TV Hindi भारत बनाम पाकिस्तान

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज व कमेंटेटर रमीज राजा ने एशिया कप 2018 में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले से पहले दो भारतीय गेंदबाजों को लेकर बड़ा बयान दिया है। दरअसल गांगुली और रमीज राजा को लगता है कि पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भारत के लिए काफी अहम होंगे। इन दोनों दिग्गजों को लगता है कि स्पिनर्स के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाजों का डर भारत के पक्ष में जाएगा। भारत-पाक महामुकाबले से पहले इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम 'क्रिकेट की बात' में इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों ने कई पहलुओं पर अपनी बात रखी। ये कार्यक्रम पाकिस्तान से जियो न्यूज के सहयोग से किया गया था।

बता दें कि भारत अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना यूएई पहुंचा है। टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। एशिया कप में भारत के अभियान की मुख्य बातों में से एक टीम के अपने करिश्माई कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति है, जिन्हें इंग्लैंड के कठिन दौरे के बाद आराम दिया गया है। जब कार्यक्रम में इनसे पूछा गया कि क्या कोहली की अनुपस्थिति भारत को टूर्नामेंट में कमजोर बना रही है? गांगुली ने इस बात पर सहमत होते हुए कहा कि कोहली टीम को मजबूत बनाते हैं लेकिन इससे एक दिवसीय मैच में कोई फर्क नहीं पड़ता।

दादा ने कहा, "कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम को बहुत ताकत प्रदान करते हैं। भारत उनकी अनुपस्थिति में थोड़ा कमजोर है, लेकिन जिस स्थिति में एशिया कप खेला जा रहा है - रोहित शर्मा, शिखर धवन और हार्दिक पंड्या - सभी मैच विजेता हो सकते हैं। यह मुकाबला बराबरी की टीमों का होगा। किसी भी टीम को आगे नहीं कहा जा सकता है। पहले आप कह सकते थे कि भारत पाकिस्तान पर हावी हो सकता है लेकिन इस बार अबू धाबी में जहां पाकिस्तान बहुत सारा क्रिकेट खेलता रहा है ऐसे में दोनों के बीच कड़ी टक्कर होगी।"

जब रमीज राजा से यही सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि पाकिस्तान किसी भी तरह से आगे बढ़ रहा है क्योंकि हांगकांग के खिलाफ थोड़ा खराब था, तेज गेंदबाज स्विंग करने में असफल रहे। पाकिस्तान के पास टूर्नामेंट में अन्य टीमों के विपरीत अच्छी स्पिन गेंदबाजी भी नहीं है। जहां मलिंगा ने इसी तरह की परिस्थितियों में दुबई में गेंद को स्विंग कराया था लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाज ऐसा नहीं कर सके। अगर पाकिस्तान के गेंदबाजों ने नई गेंद से विकेट नहीं लिया तो उनकी गेंदबाजी बहुत दबाव में होगी।"

इंग्लैंड के लगभग तीन महीने के लंबे दौरे को पूरा करने के बाद भारतीय टीम को आराम या बिना खास तैयारी के संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप के लिए जाना पड़ा। इसने काफी सवाल खड़े किए हैं। क्रिकेट की दुनिया में कई लोगों का मानना है कि खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग परिस्थितियों के लिए तैयार होने का अधिक समय मिलना चाहिए। हालांकि, सौरव गांगुली का मानना है कि समय की कमी भारत के लिए ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएंगी। 

गांगुली ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि संयुक्त अरब अमीरात में तैयारी की कमी भारत को नुकसान पहुंचाएगी। हालांकि अभी उन्होंने इंग्लैंड का लंबा दौरा पूरा किया है इसलिए उन्हें ब्रेक की जरूरत थी। लेकिन इन दिनों खिलाड़ी इतना सारा क्रिकेट खेल रहे हैं इससे उन्हें ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए।"

दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियों पर बात करते हुए, गांगुली ने कहा कि पाक की तेज गेंदबाजी के प्रमुख हथियार मोहम्मद अमीर के पास भारतीय सलामी बल्लेबाज धवन को परेशान करने की क्षमता है। उन्होंने कहा, "धवन बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज मोहम्मद आमिर के सामने परेशान हो सकते हैं। धवन बाएं हाथ के पैसर्स के खिलाफ कमजोर रहे हैं, उदाहरण के लिए इंग्लैंड में सैम करन, मिशेल स्टार्क को ले लीजिए। मेरी राय में, पाक एक अतिरिक्त सीमर को खिला रहा है और इसके अलावा एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेल सकता है।"

जब रमीज से पूछा गया कि पाकिस्तान इस मुकाबले के लिए कि तरह की रणनीति अपना रहा है तो उन्होंने कहा, "अगर पाकिस्तान अबू धाबी में खेलता है तो गेंद रोशनी के नीचे और अधिक स्विंग कर करती है। लेकिन दुबई में आपको अतिरिक्त स्पिनर खिलाना होगा क्योंकि वहां कई घरेलू मैचों और लीगों के कारण पिच काफी इस्तेमाल हुईं हैं। यह स्पिनरों के लिए सहायक हो होगी लेकिन तेज गेंदबाजों के लिए बिल्कुल नहीं। "

प्रत्येक भारत-पाक मुकाबला अपने खास वजह के लिए जाना जाता है। अतीत में कई मौकों पर दोनों टीमों के बीच जुबानी जंग भी काफी हुई है। जब दोनों टीमों के बीच जुबानी जंग के बारे में गांगुली से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "भारत-पाक मैचों के दौरान ज्यादा गाली-गलौज नहीं हुआ है। अख्तर (शोएब) कभी-कभी कुछ एक-दूसरे कहता था लेकिन वह अब भी गाली देने के बजाए तेजी से गेंदबाजी करना पसंद करेगा। रमीज भाई ने कभी गाली नहीं दी न ही इंजमाम गाली-गलौज करते थे। मैं इन खेलों के दौरान हमेशा उत्साहित महसूस करता था।"

रमीज राजा का यह भी मानना है कि रिस्ट स्पिनर्स कुलदीप यादव और चहल पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। उन्होंने कहा, "कुलदीप और चहल पाकिस्तान के लिए गंभीर खतरा होने जा रहे हैं। यदि वे (पाकिस्तान) कुलदीप को पढ़ने में नाकाम रहे तो यह घातक होगा। पाकिस्तानी खिलाड़ी स्पिन बहुत अच्छी तरह से नहीं खेलते हैं। शेन वॉर्न और ग्रीम स्वान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। हरभजन सिंह के खिलाफ संघर्ष किया है। दोनों टीमें मध्य ओवर के दौरान महत्वपूर्ण विकेट लेने पर निर्भर करती हैं।" गांगुली ने भी रमीज की बातों से सहमति जताते हुए कहा, "जैसा कि रामिज कह रहे थे कि मध्य-ओवर में कुलदीप का प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा। मैंने उन्हें सीरीज के पहले मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखा है। इसलिए हमें यह देखना होगा कि पाक इस फैक्ट का लाभ उठाता है या नहीं।"

Latest Cricket News