A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ने बताया आखिर वर्ल्ड XI टीम में क्यों नहीं है कोई भारतीय खिलाड़ी ?

ICC ने बताया आखिर वर्ल्ड XI टीम में क्यों नहीं है कोई भारतीय खिलाड़ी ?

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने बताया कि 'विश्व एकादश में एक भी भारतीय खिलाड़ी इसलिए नहीं है, क्योंकि भारतीय टीम का कार्यक्रम बेहद व्यस्त है और हाल ही में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिरीज़ भी खेलनी है।

team india- India TV Hindi team india

लाहौर: वर्ल्ड इलेवन और पाकिस्तान के बीच हुए पहले टी 20 मुकाबले के साथ 8 साल बाद पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई। पाकिस्तान और वर्ल्ड इलेवन के बीच तीन टी-20 मैचों की सिरीज़ खेली जा रही है। जिसमें से दो मैच खेले जा चुके हैं, और दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं। वर्ल्ड XI की टीम में क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों में से कोई न कोई खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन इस टीम में भारत का कोई भी खिलाड़ी शामिल क्यों नहीं है इसका जवाब खुद आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने दिया।

इस बारे में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने बताया कि 'विश्व एकादश में एक भी भारतीय खिलाड़ी इसलिए नहीं है, क्योंकि भारतीय टीम का कार्यक्रम बेहद व्यस्त है और हाल ही में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिरीज़ भी खेलनी है। उन्होंने बताया कि विश्व एकादश में एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं होने का एक कारण राजनीतिक हालात भी हैं।'

उन्होंने कहा, "राजनीतिक दृष्टिकोण से, जाहिर सी बात है कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विश्व एकादश में होता तो आप समझ सकते हैं कि उस पर कितना फोकस होता और सुरक्षा के लिहाज से वह कितना दबाव लेकर आता। मेरा मानना है कि एंडी फ्लोवर (विश्व एकादश के कोच) और पीसीबी ने व्यावहारिक सोच को ध्यान में रखा है।" इस दौरान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी भी मौजूद थे। सेठी ने कहा कि वह बीसीसीआई को लेकर आईसीसी के पास जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हम भी चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच सिरीज़ हो, लेकिन मौजूदा राजनैतिक हालात की वजह से अभी यह संभव होता नहीं दिखता।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2014 में एक समझौता हुआ था, जिसके मुताबिक, दोनों देशों को 2015 से 2023 के बीत छह सिरीज़ खेलनी थी, लेकिन राजनीतिक हालात की वजह से भारत ने ये सिरीज़ खेलने से मना कर दिया।

Latest Cricket News