A
Hindi News खेल क्रिकेट मिडल ऑडर की खामियों को दूर कर बांग्लादेश को मात देना होगा भारत का लक्ष्य

मिडल ऑडर की खामियों को दूर कर बांग्लादेश को मात देना होगा भारत का लक्ष्य

ऐसे में क्रिकेट के जानकारों के बीच चर्चा का बाजार गर्म है। क्या इंग्लैंड के खिलाफ नए रंग में उतरी टीम इंडिया, हार के लिए मैदान में उतरी थी ? बर्मिंघम में विराट कोहली के लड़ाके इंग्लैंड के विरूद्ध बेरंग और लय में नहीं दिखे।

टीम इंडिया- India TV Hindi Image Source : AP IMAGE टीम इंडिया

विराट की टीम मंगलवार को बांग्लादेश में भिड़ने वाली है। मंगलवार को टीम इंडिया का मंगल होगा। फिलहाल सबसे बड़ा सवाल ये है क्योंकि बांग्लादेश की टीम फॉर्म में है। बांग्लादेशी ऑल राउंडर शाकिब उल हसन बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 2 शतक और तीन हाफ सेंचुरी लगाएं है इतना ही नहीं 10 विकेट भी चटकाएं है। ऐसे में काफी रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। इंग्लैंड से मिली हार की वजह से टीम इंडिया की कमियां खुलकर सामने आई है। इंग्लैड के खिलाफ टीम इंडिया मध्यम क्रम सबसे कमजोर कड़ी साबित हुई, मिडिल ऑर्डर का प्रदर्शन काफी लचर था।  

ऐसे में क्रिकेट के जानकारों के बीच चर्चा का बाजार गर्म है। क्या इंग्लैंड के खिलाफ नए रंग में उतरी टीम इंडिया, हार के लिए मैदान में उतरी थी ? बर्मिंघम में विराट कोहली के लड़ाके इंग्लैंड के विरूद्ध बेरंग और लय में नहीं दिखे। सपाट पिच पर टीम इंडिया के बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे। शायद आप मेरी बातों से इत्तेफाक ना रखें लेकिन टीम इंडिया की हार ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। भले ही वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की पहली हार थी लेकिन पिछले तीन मैचों में टीम इंडिया ने जिस तरीके से खेल दिखा है, इसने टीम इंडिया की जमीनी हकीकत की पोल खोल दी है। टीम की कई कमियां सामने उभर का आई है। टीम इंडिया की ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों को छोड़ दिया जाए तो बाकी के बल्लेबाज फिसड्डी साबित हो रहे हैं। 

इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने तीन शतक और एक हाफ सेंचुरी लगाएं है और शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। कप्तान कोहली  ने लगातार 5 हाफ सेंचुरी ठोके है, हालांकि केएल राहुल ने महज एक पचास रन की पारी खेली है और जमने के बाद गैर-जिम्मेदाराना शॉर्ट खेलकर आउट हो रहे हैं। धोनी और केदार जाधव भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखाए पाएं हैं। दोनों ने एक-एक पचास रन की पारी खेली है, दोनों जिस काम के लिए जाने जाते हैं वैसा कर पाने में नाकाम रहे हैं। धोनी ने इस वर्ल्ड कप में 206 गेंदों में 228 रन बनाए हैं और केदार जाधव ने 99 गेंद खेलकर 80 रन बनाएं। लिमिटेड ओवर और वो भी वर्ल्ड कप में दोनों बल्लेबाज शुरुआती दौर में संघर्ष करते दिखे और काफी धीमी गति से रन बना रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तो आखिरी 5 ओवर में दोनों ने महज 40 रन ही बना पाएं जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए ये कदापि स्तरीय नहीं दिखा। लंबे शॉर्ट्स के बजाए दोनों बल्लेबाज आखिरी ओवरों में सिंगल्स लेकर स्ट्राइक रोटेट करते दिखें। महेंद्र सिह धोनी जो टीम इंडिया के लिए फिनिशर के नाम जाते है अब तो यहीं लग रहा कि वो फिनिशिंग पर है।  

सबसे अहम सवाल ये है कि आखिर टीम इंडिया किसी गेम प्लान के तहत खेल रही थी? क्या इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचाना की योजना थी। वर्ना टीम इंडिया ने हाल के दिनों में बिना जज्बे के खेलती पहली बार दिखी। कोई भी बल्लेबाज बर्मिंघम के छोटे से ग्राउंड में सिक्कर लगाने की कोशिश नहीं कर रहा था। धोनी ने एक छक्का आखिरी ओवर में लगाया तो पांड्या सिक्सर मारने की कोशिश करते वक्त लपके गए। जिस टीम में रोहित, धोनी और पांड्या सरीखे सिक्सर लगाने वाले प्लेयर हो उनका एटिट्यूड समझे से परे रहा। वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने बेजान पिच पर 13 छक्कों की बारिश कर दी। जिसमें स्टोक्स का रिवर्स स्वीप पर लगाया छक्का काबिले तारीफ रहा। यानी विराट की टीम वनडे फॉरमेट में बिना दांत के शेर की तरह दिखी। जो गरज सकता है लेकिन हमले करने में फ्लॉप रहा। 

खैर वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से ये हार टीम इंडिया की सेहत पर असर डाले या ना डाले लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में  भारत 1992 के बाद पहली बार इंग्लैंड से वर्ल्ड कप हारी है। इस हार के बावजूद टीम इंडिया प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर है। भारत अगले मुकाबल यानी दो 2 जुलाई को बांग्लादेश से दो-दो हाथ करने के लिए कितना तैयार है ये ग्राउंड पर ही साफ होगा। अगर टीम इंडिया इंग्लैंड से हार सबक नहीं लेगी तो आगे मुकाबला कठिन होगा। वर्ल्ड कप फाइनल स्टेज की ओर अग्रसर है। वैसे भी टीम इंडिया को एक और झटका लगा है शिखर धवन के बाद विजय शंकर अंगूठे में फ्रैक्चर की वजह से वर्ल्ड कप से हो गए है। ऐसे में देखना होगा कि हार के इस मजमून पर टीम इंडिया बाकी के मैचों में जीत की बिसात बिछाने में कैसे कामयाब होती है और जीत के जज्बे में जो कमी दिखी उससे कैसे बाहर निकलती है?

Latest Cricket News