A
Hindi News खेल क्रिकेट सेंचुरियन में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा आज भारत, लगातार दूसरा मैच हारने पर दक्षिण अफ्रीका को होगा ये बड़ा नुकसान

सेंचुरियन में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगा आज भारत, लगातार दूसरा मैच हारने पर दक्षिण अफ्रीका को होगा ये बड़ा नुकसान

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज रविवार को दूसरे एक दिवसीय मैच में कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बगैर उतर रही मेजबान टीम की फिटनेस समस्याओं का फायदा उठाना चाहेगी।

विराट कोहली- India TV Hindi विराट कोहली

सेंचुरियन: आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आज रविवार को दूसरे एक दिवसीय मैच में कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बगैर उतर रही मेजबान टीम की फिटनेस समस्याओं का फायदा उठाना चाहेगी। भारत ने डरबन में पहला वनडे छह विकेट से जीतकर छह मैचों की सीरीज में 1- 0 से बढत बना ली। इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीका का अपनी सरजमीं पर फरवरी 2016 से चला आ रहा लगातार 17 जीत का सिलसिला थम गया। 

डरबन की हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा जब कप्तान डुप्लेसिस उंगली की चोट के कारण बाहर हो गए। उन्हें पहले वनडे में चोट लगी थी और स्कैन से पता चला कि उन्हें फ्रेक्चर है। वह वनडे और टी20 सीरीज दोनों नहीं खेल सकेंगे। इससे पहले एबी डिविलियर्स को भी तीसरे टेस्ट के दौरान उंगली में चोट लगी थी लेकिन वह पहले तीन वनडे से ही बाहर हैं।

मेजबान टीम ने बल्लेबाज फरहान बेहार्डियेन की वनडे टीम में वापसी कराई है। पहले खायेलिहले जोंडो को उन पर तरजीह दी गई थी। विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन को भी किंटोन डिकाक के बैकअप के रूप में रखा गया है। किंटोन खराब फार्म से जूझ रहे हैं और पहले मैच में 49 गेंद में 34 रन बनाये। डिकाक को बाहर करना मुश्किल है लेकिन क्लासेन को शामिल करके टीम प्रबंधन ने कड़ा संकेत दे दिया है। सेंचुरियन वनडे से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन के खिलाफ एक और समस्या है हालांकि वनडे सीरीज के बाकी मैचों के लिये अभी कप्तान का ऐलान नहीं हुआ है। डिविलियर्स ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक चार दिवसीय टेस्ट में कप्तानी की थी। वैसे पूर्व कप्तान हाशिम अमला को भी जिम्मा सौंपा जा सकता है। 

भारत अगर 2-0 की बढ़त बना लेता है तो दक्षिण अफ्रीका वनडे में नंबर वन की रैंकिंग गंवा देगा। भारत को एक दिवसीय प्रारूप में नंबर वन के ताज तक पहुंचने के लिये सीरीज 4- 2 से जीतनी होगी। भारत का इस मैदान पर रिकार्ड अच्छा रहा है और 11 वनडे में से यहां उसने चार जीते जबकि पांच हारे हैं। इसी मैदान पर भारत ने 2003 विश्व कप में पाकिस्तान को हराया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां पांच वनडे में से भारत ने दो जीते और दो हारे हैं । आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका पर भारत ने 2001- 02 में जीत दर्ज की थी। 

भारतीय टीम प्रबंधन ने चौथे नंबर पर कुछ प्रयोग किये लेकिन पहले वनडे में 86 गेंद पर 79 रन बनाकर अजिंक्य रहाणे ने यह जगह पक्की कर ली है। विराट कोहली अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। इसके मायने हैं कि दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में फिरकी के नये बाजीगरों से जूझना होगा। 

दूसरा वनडे दिन रात का मैच होगा। 

टीमें: 
भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर।
 
दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, किंटोन डिकाक, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, एल एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डियेन, हेनरिच क्लासेन । 

मैच का समय: दोपहर 1.30 से । 

Latest Cricket News