A
Hindi News खेल क्रिकेट जानें क्यों सचिन तेंदुलकर कप्तान राहुल द्रविड़ को लेकर पारा चढ़ा सातवें आसमान पर

जानें क्यों सचिन तेंदुलकर कप्तान राहुल द्रविड़ को लेकर पारा चढ़ा सातवें आसमान पर

सचिन तेंदुलकर को अमूमन शांत स्वभाव का क्रिकेटर माना जाता रहा है. उन्हें न कभी मैदान पर और न ही मैदान के बाहर अपना आपा खोते देखा गया है.

Sachin Tendulkar- India TV Hindi Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर को अमूमन शांत स्वभाव का क्रिकेटर माना जाता रहा है. उन्हें न कभी मैदान पर और न ही मैदान के बाहर अपना आपा खोते देखा गया है. सचिन विवादास्पद बयानों से भी हमेशा बचते रहे हैं लेकिन एक मौक़ा ऐसा भी आया जब क्रिकेट के भगवान का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया था.  

सचिन के आग बबूला होने का संबंध भारत-पाकिस्तान मुल्तान टेस्ट से है जो 2004 में खेला गया था. सचिन 194 रन बनाकर खेल रहे थे और ज़ाहिर है अपने दोहरे शतक से महज़ 6 रन पीछे थे. लेकिन इसके पहले कि वह दोहरा शतक पूरा करें कप्तान राहुल द्रविड़ ने पारी घोषित कर दी और सचिन का दोहरे शतक से चूक गए. जब सचिन मैदान से वापस लौट रहे थे तो उनका चेहरे दोहरा शतक ना बना पाने की वजह से तमतमा रहा था.

सचिन इतने ग़ुस्से में थे कि उन्होंने ड्रेसिंग रूम में द्रविड़ से बात ही नहीं की हालांकि कुछ समय बाद दोनों ने इस मुद्दे पर नाराज़गी को ख़त्म किया लेकि आज तक ये समझ में नहीं आया कि द्रविड़ ने सचिन को 6 रन बनाने का मैक़ा क्यों नहीं दिया. 

तेंदुलकर ने 463 वनडे में 86.23 की स्ट्राइक के साथ 18,426 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक भी जमाए। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 200 मैचों में इस खिलाड़ी ने 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज़्यादा चौके लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं.

Latest Cricket News