A
Hindi News खेल क्रिकेट सचिन ने अपने पूरे करियर के दौरान शेन वॉर्न के साथ चूहे-बिल्ली का खेल खेला : ब्रेट ली

सचिन ने अपने पूरे करियर के दौरान शेन वॉर्न के साथ चूहे-बिल्ली का खेल खेला : ब्रेट ली

भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का लोहा पूरी दुनिया मानती है। इसकी एक बड़ी वजह है दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों के खिलाफ सचिन का बेहतरीन रिकॉर्ड जो निर्विवाद रुप से उन्हें शानदार बल्लेबाज बनाता है।

<p>सचिन ने अपने पूरे...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES सचिन ने अपने पूरे करियर के दौरान शेन वॉर्न के साथ चूहे-बिल्ली का खेल खेला : ब्रेट ली

भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का लोहा पूरी दुनिया मानती है। इसकी एक बड़ी वजह है दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों के खिलाफ सचिन का बेहतरीन रिकॉर्ड जो निर्विवाद रुप से उन्हें शानदार बल्लेबाज बनाता है। सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न के बीच मैदानी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर रही है। इसी प्रतिद्वंद्विता को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने कहा है कि महान सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर के दौरान शेन वार्न के साथ बिल्ली और चूहे का खेल खेला था। 

ब्रेट ली ने स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट कनेक्टेड' में सचिन तेंदुलकर के खिलाफ गेंदबाजी के अपने शुरुआती अनुभव के बारे में कहा,  “मुझे 22 साल की उम्र में लिटिल मास्टर के खिलाफ खेलने का पहला मौका मिला। मैंने उनका विकेट चटकाया और मुझे लगा कि मैंने कुछ बड़ा हासिल कर लिया है। मुझे टेस्ट मैच की परवाह नहीं थी क्योंकि मैं सचिन तेंदुलकर को आउट करके बहुत खुश था।”

यह भी पढ़ें- RCB के माइक हेसन की हुई घर वापसी, पीएम मोदी का किया धन्यवाद

ब्रेट ली ने शेन वार्न के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी तकनीक को लेकर भी खुलासा किया। ली ने कहा, “वह (तेंदुलकर) कुछ अवसरों पर विकेट से आगे आकर वार्न को शार्ट पिच गेंद करने के लिये मजबूर करते थे। कुछ अवसरों पर वह बैकफुट पर जाकर गेंद का इंतजार करते और खूबसूरत शाट खेलते थे। यह वार्न को अपने इशारों पर नचाने जैसा था। शेन वार्न के साथ बहुत कम बल्लेबाज ऐसा कर सकते थे क्योंकि वह बेहद प्रतिभाशाली थे। उस समय सचिन तेंदुलकर कंगारू स्पिनर वार्न के साथ चूहे-बिल्ली जैसा खेल खेलते थे और ऐसा अक्सर होता नहीं है।”

ली ने आगे कहा, "सचिन जिस तरह से गेंदबाजों को पढ़ते थे। अलग-अलग गेंदों को खेलने के लिए वह जिस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया करते थे, वह शानदार था। वार्न कई बार हवा में गेंद को दिशा देने की कोशिश करता था तो कई बार नहीं। जब भी वह गेंद में वैरीएशन लाता था कि सचिन उसे समझ लेता था। दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान करने वाले वार्न भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर पाते थे। वार्न को इससे काफी गुस्सा आता था, वह वापस आते और कहते कि उन्होंने सचिन को आउट करने की हरसंभव कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके।

Latest Cricket News