A
Hindi News खेल क्रिकेट Year Ender 2019 : वर्ल्ड कप में निराशा हाथ लगने के बावजूद टीम इंडिया के लिए शानदार रहा यह साल

Year Ender 2019 : वर्ल्ड कप में निराशा हाथ लगने के बावजूद टीम इंडिया के लिए शानदार रहा यह साल

ऑस्ट्रेलिया में जीत का परचम लहराने के बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का दौरा किया और वहां मेजबानों को वनडे सीरीज में 4-1 से मात दी, लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड ने भारत को टी20 सीरीज में 2-1 से हराया।

Team India- India TV Hindi Image Source : AP Team India

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतकर रचा इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर 2-1 से टेस्ट सीरीज हराकर साल का आगाज किया। इस सीरीज को जीतकर भारत ने इतिहास रचा और ऑस्ट्रेलिया में पहली बार कोई टेस्ट सीरीज जीती। इतना ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज हराने वाली भारत पहली एशियाई टीम भी बनी। भारत ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में एक ही टेस्ट खेला जो कि ड्रॉ रहा, लेकिन पिछले तीन टेस्ट मैच में भारत ने 2 मैच जीत रखे थे। इस तरह भारत ने साल का आगाज जीत के साथ किया।

भारत का न्यूजीलैंड दौरा

ऑस्ट्रेलिया में जीत का परचम लहराने के बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का दौरा किया और वहां मेजबानों को वनडे सीरीज में 4-1 से मात दी, लेकिन इसके बाद न्यूजीलैंड ने भारत को टी20 सीरीज में 2-1 से हराया। वनडे सीरीज में भारत ने पहले तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की, लेकिन चौथे मैच में न्यूजीलैंड की धारधार गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम 92 रन पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद भारत ने अच्छी वापसी करते हुए पांचवे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से हराया।

ऑस्ट्रेलिया ने घर में घुसकर लिया भारत से बदला

अपने घर में टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत का दौरा किया और टी20-वनडे दोनों सीरीज में भारत को मात देकर बदला लिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे पर पहले दो टी20 मैच खेले और उसे क्रमश: 3 और 7 विकेट से जीता। इसके बाद वनडे सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अगले तीन वनडे मैच जीतकर भारत से अपनी हार का बदला पूरा किया। इसी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2019 में एंट्री की।

वर्ल्ड कप में हाथ लगी निराशा

2019 वर्ल्ड कप में भारत का आगाज बेहद ही शानदार रहा, ग्रुप स्टेज में भारत ने 9 में से 7 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ग्रुप स्टेज में एक मात्र इंग्लैंड की ही टीम थी जो भारत को मात दे पाई थी, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का मैच बारिश की भेट चढ़ा था। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ हुआ और अंतिम ओवरों में भारत वह मैच 18 रनों से हारा। उस मैच में महेंद्र सिहं धोनी ने भारत की जीत की उम्मीदें बढ़ाई हुई थी, लेकिन गु्प्टिल के थ्रो ने भारत का वर्ल्ड कप सपना चूर-चूर कर दिया था और सेमीफाइनल में हार के बाद टीम इंडिया वापस स्वेदश लौटी।

भारत का वेस्टइंडीज सीरीज

वर्ल्ड कप में हार के बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का दौरा किया। इस दौरे पर भारत ने पहले टी20 और फिर वनडे और टेस्ट मैच की सीरीज खेली। तीनों ही सीरीज में भारत ने विंडीज का सूपड़ा साफ़ किया। इस दौरे से भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप का भी आगाज किया था। टी20 में भारत ने 3-0, वनडे में 2-0 और टेस्ट में 2-0 से मेजबानों को हराकर इस दौरे का अंत किया।

साउथ अफ्रीका सीरीज

इसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत का दौरा किया और यहां पर उन्होने टी20 और टेस्ट सीरीज खेली। पहला मैच बारिश के कारण धुल गया और दूसरा मैच जीतकर भारत ने टी20 सीरीज में बढ़त बनाई, लेकिन तीसरे मैच में मेहमानों ने भारत पर बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज 1-1 पर ड्रॉ पर खत्म की। आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतरगत भारत ने तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेली और तीनों मैचों में साउथ अफ्रीका को हराकर घर भेजा। भारत ने पहला मैच 203 रन, दूसरा मैच इनिंग और 137 रन और तीसरा मैच इनिंग और 202 रनों से जीतकर सीरीज में 3-0 से साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ किया। इस सीरीज में भारत के लिए पहली बार टेस्ट में ओपनिंग करने वाले रोहित शर्मा के साथ युवा मयंक अग्रवाल और विराट कोहली भी चमके थे।

बांग्लादेश का भारत दौरा

साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद बांग्लादेश की टीम ने भारत का दौरा किया और टी20 सीरीज के पहले ही मैच में भारत को मात देकर सबको चौंका दिया था। बांग्लादेश ने भारत को पहले टी20 मैच में 7 विकेट से मात दी थी। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए बांग्लादेश को अगले दो मैचों में क्रमश: 8 विकेट और 30 रनों से मात देकर 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

इसके बाद बांग्लादेश ने भारत से टेस्ट सीरीज खेली जहां भी उन्हें 2-0 से हार का सामना करना पड़ा। भारत ने यह दोनों मैच एक इनिंग के अंतर से जीते थे। भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को एक इनिंग और 130 रनों से हराया था और दूसरे मैच में भारत ने एक इनिंग और 46 रनों से मेहमानों को मात दी थी। 

वेस्टइंडीज को घर में बुलाकर भी हराया

बांग्लादेश के बाद वेस्टइंडीज ने भारत का दौरा किया और इस बार वेस्टइंडीज की टीम केरोन पोलार्ड की कप्तानी में अलग दिखाई दे रही थी। इस दौरे पर विंडीज की टीम ना तो भारत से टी20 और ना ही वनडे सीरीज जीत पाई, लेकिन जिस अंदाज में उन्होंने भारत के खिलाफ खेला वो तारीफे काबिल था। इस सीरीज के दौरान हमने विराट कोहली और केसरिक विलियम्स के बीच नौक झोक भी देखी और विंडीज का ऑलराउंड प्रदर्शन भी। टी20 और वनडे दोनों ही सीरीज में भारत ने मेहमानों को 2-1 से मात दी थी।

Latest Cricket News