A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड सीरीज ने भारत बनाम पाकिस्तान का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जानिए क्या बना कीर्तिमान

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड सीरीज ने भारत बनाम पाकिस्तान का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जानिए क्या बना कीर्तिमान

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड सीरीज में इंग्लैंड की टीम पहली बार बेन स्टोक्स की कप्तानी में मैदान में उतरी और सीरीज में कई बड़े बड़े कीर्तिमान ध्वस्त हो गए। 

Eng vs NZ Test Series- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@ECB Eng vs NZ Test Series

Highlights

  • इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म, न्यूजीलैंड का हुआ पूरी तरह सफाया
  • टीम इंडिया अब इंग्लैंड के साथ खेलेगी टेस्ट मैच, एक से पांच जुलाई तक चलेगा मैच
  • भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2006 में खेली गई थी एतिहासिक टेस्ट सीरीज

ENG vs NZ : इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है। पूरी सीरीज में इंग्लैंड का दबदबा रहा। सीरीज के तीनों मैच जीतकर इंग्लैंड ने इतिहास रचने का काम कर दिया।  जो रूट के कप्तानी छोड़ने के बाद बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का नया कप्तान बनाया गया था, वहीं टीम के कोच की जिम्मेदार ब्रेंडन मैक्कुलम के हाथ में थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंग्लैंड की टीम बदली बदली सी नजर आई। टीम ने लगभग सभ मैचों में शानदार और तेजी के साथ बल्लेबाजी की। यही कारण रहा कि इस सीरीज ने भारत और पाकिस्तान के बीच खेली गई अब से करीब 16 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया है। 

टीम इंडिया ने 2006 में किया था पाकिस्तान का दौरा, सीरीज में मिली थी हार
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई सीरीज में इतनी तेजी से रन बने कि कई बार तो लगा ही नहीं कि ये टेस्ट मैच चल रहा है। ऐसा लगा कि ये वन डे या फिर टी20 सीरीज चल रही है। भारत और पाकिस्तान के बीच साल  2006 में टेस्ट सीरीज खेली गई थी। तब टीम इंडिया ने पाकिस्तान का दौरा किया था और टेस्ट सीरीज में तीन मैच खेले गए थे। हालांकि टीम इंडिया को उस सीरीज में 0.1 से हार का सामना करना पड़ा था। सीरीज के दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे और एक मैच पाकिस्तान ने जीता था। सीरीज में कुल पांच पारियां हुई थी और उस सीरीज में दोनों टीमों ने 4.35 के रन रेट से रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में अब तक यही वो सीरीज थी, जब सबसे तेज गति से रन बनाए गए थे, लेकिन अब ये रिकॉर्ड टूट गया है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेलीी गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल छह पारियां खेली गई और इसमें इन दोनों टीमों ने 4.54 के रन रेट से रन बने हैं। इसी से समझा जा सकता है कि सीरीज में दोनों टीमों ने किस गति से रन बनाए। 

टीम इंडिया का ये आखिरी पाकिस्तान दौरा भी था
भारत और पाकिस्तान ​के बीच खेली गई सीरीज की बात करें तो तब राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। सीरीज के पहले दो मैच बराबरी पर यानी ड्रॉ पर खत्म हुए थे, लेकिन सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच पाकिस्तान ने जीत लिया था। पाकिस्तान ने आखिरी मैच में भारत को सात विकेट से हराया था। इसके बाद से अब तक टीम इंडिया किसी भी टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान नहीं गई। भारत और पाकिस्तान के बीच अब टेस्ट सीरीज तो खेली ही नहीं जाती। वन डे और टी20 में आईसीसी के टूर्नामेंट में ही दोनों टीमें आमने सामने होती हैं।

Latest Cricket News