A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, स्टीव स्मिथ से छिनी कुर्सी, विराट कोहली को बिना खेले फायदा

ICC Rankings : टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, स्टीव स्मिथ से छिनी कुर्सी, विराट कोहली को बिना खेले फायदा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल रहे हैं, इसके बाद भी उन्हें रैंकिंग में फायदा हुआ है। वहीं स्टीव​ स्मिथ से दूसरे नंबर की कुर्सी ​छीनकर जो रूट उस पर काबिज हो गए हैं।

virat kohli - India TV Hindi Image Source : GETTY ICC Rankings : टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, स्टीव स्मिथ से छिनी कुर्सी, विराट कोहली को बिना खेले फायदा

ICC Test Rankings : आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस बार जबरदस्त उलटफेर देखने के लिए मिल रहे हैं। पिछली और इस बार की रैंकिंग के बीच भारत ने कोई मुकाबला नहीं खेला, लेकिन न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो टेस्ट खेला गया था, उसके प्रदर्शन के आधार पर काफी बदला बदली हुई है। इस बार जो रूट और विराट कोहली को फायदा हुआ है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने दूसरे नंबर की कुर्सी छिन गई है। खास बात ये है कि भारत के यशस्वी जायसवाल ने टॉप 10 में एंट्री कर ली है। रोहित शर्मा को भी दो स्थानों का फायदा हुआ है। 

केन विलियमसन टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज

इस बार की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर तो न्यूजीलैंड के केन विलियमसन नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बरकरार रखने में कायमाब रहे हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 870 की है, जो पिछली बार 893 की थी। उन्हें रेटिंग का हल्का सा नुकसान हुआ है, इसके बाद भी टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज वे ही हैं। वहीं अब दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट काबिज हो गए हैं। जो रूट की रेटिंग पिछली बार 799 की थी, इतनी ही इस बार भी है, लेकिन स्टीव स्मिथ की रेटिंग घटी है। इसका सीधा सीधा फायदा रूट को मिला है। पिछली बार स्टीव स्मिथ की रेटिंग 818 की थी, जो अब घटकर 789 की हो गई है। अब वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल 771 की रेटिंग के साथ चौथे और पाकिस्तान के बाबर आजम 768 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर बने हुए हैं। 

विराट कोहली को भी एक स्थान का फायदा

टॉप 5 बल्लेबाजों के बाद की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा 755 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर और श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने 750 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर बने हुए हैं। भारत के विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें फायदा हो गया है। अब वे 744 की रेटिंग के साथ नंबर 8 पर पहुंच गए हैं। वहीं इंग्लैंड के हैरी ब्रूक एक पायदान आगे आकर नंबर 9 पर पहुंच गए हैं।

यशस्वी जायसवाल की टॉप 10 में एंट्री, रोहित को भी फायदा 

भारत के यशस्वी जायसवाल की एंट्री टॉप 10 में हो गई है। उनकी रेटिंग 727 की है और वे दसवें नंबर पर काबिज हो गए हैं। रोहित शर्मा को भी दो स्थानों का फायदा हुआ है, वे 11 वें नंबर पर कब्जा बनाने में सफल हो गए हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को एक स्थान और मार्नस लाबुशेन को 5 स्थानों का नुकसान हुआ है। हेड इस वक्त 12वें और लाबुशेन 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारत बनाम इंग्लैंड आखिरी टेस्ट से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन का ऐलान, टीम में केवल 1 बदलाव

रोहित शर्मा ने अंग्रेज खिलाड़ी को दिया मुंहतोड़ जवाब, इसलिए लिया रिषभ पंत का नाम

Latest Cricket News