A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup: कोहली बनाएंगे आज 'विराट' रिकॉर्ड, सबसे बड़े बल्लेबाज बनने से 16 रन दूर

T20 World Cup: कोहली बनाएंगे आज 'विराट' रिकॉर्ड, सबसे बड़े बल्लेबाज बनने से 16 रन दूर

T20 World Cup: विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में लगा चुके हैं दो अर्धशतक। पाकिस्तान के खिलाफ बनाए थे नाबाद 82 रन।

Virat Kohli, Mahela Jayawardene, t20 world cup- India TV Hindi Image Source : GETTY विराट कोहली और महेला जयवर्धने

T20 World Cup: भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला टी20 वर्ल्ड कप का सुपर 12 का मुकाबला विराट कोहली के लिए ऐतिहासिक हो सकता है। शानदार फॉर्म में चल रहे पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास एडिलेड में खेले जाने वाले इस अहम मुकाबले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका होगा। वह अगर बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में 16 रन बना लेते हैं तो श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने का सालों पुराना वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ देंगे।

बात करें रिकॉर्ड की तो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इस वक्त जयवर्धने के नाम दर्ज है। उन्होंने 2007-14 तक 31 पारियों में 1016 रन बनाए। वहीं विराट कोहली के 22 पारियों में 1001 रन हो चुके हैं। ऐसे में विराट के बल्ले से 16 रन बनते ही वह टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।

विराट के लिए शानदार रहा है साल 2022

विराट के इस साल के प्रदर्शन पर नजर डालें तो वह 17 पारियों में 53.41 की औसत और 140.57 की स्ट्राइक रेट से 641 रन बना चुके हैं। विराट ने इस दौरान एक शतक और छह अर्धशतक लगाए हैं। विराट ने इसी साल अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक भी लगाया है। उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए 122 रन की नाबाद पारी खेली थी। 

Image Source : Gettyविराट कोहली

रोहित के पास गेल को पीछे करने का मौका

विराट के अलावा रोहित शर्मा के पास भी क्रिस गेल से आगे निकलने का मौका होगा। रोहित अगर आज के मैच में 47 रन बना लेते हैं तो वह टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रनों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच जांएगे। वहीं अगर रोहित 82 रन बना लेते हैं तो वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में हजार रन बनाने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप के कुछ खिलाड़ियों पर नजर डालें तो जयवर्धने पहले स्थान पर काबिज हैं तो वहीं विराट उनसे थोड़े पीछे दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। इसके बाद वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (965), भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (919) और पूर्व श्रीलंकाई कप्तान तिलकरत्ने दिलशान (897) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

Latest Cricket News