A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ : विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ कर चुके हैं ऐसा काम, जो आपको पता नहीं होगा

IND vs NZ : विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ कर चुके हैं ऐसा काम, जो आपको पता नहीं होगा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी वन डे मैच बुधवार को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा, लेकिन इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli

IND vs NZ ODI Series : भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही वन डे सीरीज का आखिरी मैच 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा। भारतीय टीम के लिए इस मैच को जीतना बहुत जरूरी है। सीरीज का पहला मैच हारकर टीम इंडिया पहले ही पीछे चल रही है, क्योंकि दूसरा मैच बारिश के कारण हो ही नहीं पाया था। सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज नहीं खेल रहे हैं, लेकिन फिर भी टीम काफी मजबूत है, लेकिन टीम इंडिया को आखिरी मैच जीतकर हरहाल में बदला लेना होगा। टीम इंडिया अगर ये मैच हार गई तो सीरीज भी हाथ से चली जाएगी। शिखर धवन भले फुलटाइम कप्तान नहीं हैं, लेकिन जब भी उन्होंने भारतीय टीम की कमान संभाली है, उसके बाद से एक भी सीरीज उनकी कप्तानी में गंवाई नहीं है, लेकिन अब इसका भी संकट मंडराता हुआ नजर आ रहा है। इतना ही नहीं टीम इंडिया के लिए मौसम भी विलेन की भूमिका निभा सकता है। इस बीच आखिरी मैच शुरू हो, इससे पहले आपको एक ऐसे कीर्तिमान के बारे में जानना चाहिए, जो विराट कोहली ने बनाया है, लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा। 

 

Image Source : GettyVirat Kohli

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे में सबसे ज्यादा बार खेली है 50 रन से ज्यादा की पारी 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक जो भी वन डे मैच हुए हैं, उसमें सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रन बनाने का कीर्तिमान पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम पर है। यानी वे सबसे आगे हैं। विराट कोहली अभी तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 13 बार 50 से अधिक रन बना चुके हैं। ये काम विराट कोहली ने 26 पारियों में किया था। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी इसी आंकड़े पर खड़े हुए हैं, यानी सचिन तेंदुलकर ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे में 13 बार 50 से ज्यादा रनों की पारियां खेली हैं। लेकिन आपको यहां पर ध्यान रखना होगा कि सचिन तेंदुलकर ने ऐसा करने के लिए 41 पारियां खेली हैं। लेकिन विराट कोहली ने 26 मैचों में ही ये काम दिखाया। अब विराट कोहली अगर एक और 50 रन से ज्यादा की पारी खेलेंगे तो वे सचिन तेंदुलकर से आगे निकल जाएंगे। हालांकि इसके लिए अब विराट कोहली को लंबा इंतजार करना होगा, क्योंकि कोहली इस सीरीज में खेल नहीं रहे हैं। 

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बाद सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग का नाम 
विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बाद की जाए तो इसके बाद नंबर आता है पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का, जिन्होंने नौ बार 50 रन से ज्यादा की पारी न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे मैचों में खेली है। टॉप तीन के बाद चौथे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग है, जिन्होंने नौ बार ये काम किया है। सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने फर्क बस इतना है कि सौरव गांगुली ने 31 मैचों में इस मुकाम को हासिल किया है, वहीं वीरेंद्र सहवाग ने 23 पारियों में ही ये काम किया है। इसके बाद पांचवें नंबर पर आते हैं पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन। जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे की 39 पारियों में नौ बार 50 से अधिक रन बनाए हैं। यानी अभी जो भारतीय टीम न्यूजीलैंड में खेल रही है, उसमें से कोई भी खिलाड़ी इस खास लिस्ट में शामिल नहीं है। 

Latest Cricket News